share--v1

Kota News: कोटा के सरकारी स्कूल में 'लव जिहाद' का प्रचार, छात्रों को नमाज पढ़ने के लिए किया मजबूर

कोटा के सरकारी स्कूल से लव जिहाद का मामला सामने आया है. मामले का संज्ञान लेते हुए शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कोटा स्थित सरकारी स्कूल के दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया है.

auth-image
India Daily Live

Kota News: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कोटा स्थित सरकारी स्कूल के दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया है. स्कूल के तीसरे टीचर के खिलाफ धर्म परिवर्तन, लव जिहाद और प्रतिबंधित जिहादी संगठनों से संबंध रखने के आरोप में जांच शुरू करने के आदेश दिए हैं. 

कोटा के सांगोद ब्लॉक के एक स्कूल में तैनात शिक्षकों के निलंबन आदेश गुरुवार रात कोटा शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) द्वारा जारी किए गए. मंत्री मदन दिलावर ने इस मामले पर एक वीडियो बयान जारी कर कहा, ''कोटा जिले की सांगोद पंचायत समिति के खजूरी गांव में सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक लड़की के स्थानांतरण प्रमाणपत्र में उसका धर्म 'इस्लाम' बताया गया. वहां धर्म परिवर्तन और 'लव जिहाद' की साजिश चल रही है. हिंदू लड़कियों को नमाज पढ़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है. यह हमारे संज्ञान में आया है.”

अपने इस कदम के पीछे का कारण बताते हुए उन्होंने कहा, 'जैसे ही यह बात मेरे संज्ञान में लाई गई मैंने तीन शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया. इस संदर्भ में मैंने दो शिक्षकों - फ़िरोज़ खान और मिर्ज़ा मुजाहिदीन को निलंबित कर दिया. एक शबाना के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जा रही है. इन तीनों को बीकानेर भेज दिया गया है. मैं विस्तृत जांच के बाद उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करूंगा. 

मंत्री ने एक स्थानीय समूह, सर्व हिंदू समाज, सांगोद द्वारा उन्हें इस मामले पर एक ज्ञापन दिए जाने के बाद शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ज्ञापन में यह भी आरोप लगाया गया है कि तीन शिक्षकों के प्रतिबंधित संगठनों से संबंध हैं और उनके पाकिस्तानी समूहों से संबंध हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि निलंबित शिक्षकों की पहचान मिर्जा मुजाहिद और फिरोज खान के रूप में की गई है.