menu-icon
India Daily
share--v1

ISRO INSAT-3DS launch: इसरो लॉन्च करेगा 'नॉटी बॉय', अंतरिक्ष जाकर क्या करेगा काम?

ISRO INSAT-3DS launch: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आज इतिहास रचने जा रहा है. मौसम की सटीक जानकारी देने वाला सैटेलाइट INSAT-3DS आज श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च होने वाला है.

auth-image
India Daily Live
INSAT-3DS

ISRO INSAT-3DS launch: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आज एक और सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है. इसके लिए स्पेस एजेंसी जिस रॉकेट का इस्तेमाल करने वाली है, उसे 'नॉटी बॉय' के नाम से जाना जाता है. मौसम की सटीक जानकारी देने वाला सैटेलाइट INSAT-3DS आज यानी 17 फरवरी को लॉन्च होने वाला है. जीएसएलवी रॉकेट के जरिए इसरो की मेट्रोलॉजिकल सैटेलाइट INSAT-3DS को लॉन्च किया जाएगा. अंतरिक्ष में मौजूद रहने वाली ये सैटेलाइट बदलते मौसम के अलावा आने वाली आपदाओं की जानकारी भी समय पर देगी. 

इसरो ने जानकारी देते हुए बताया है कि जीएसएलवी-एफ14 शनिवार शाम 5.35 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च होगा. लॉन्चिंग को इसरो के सोशल मीडिया हैंडल्स पर देखा जा सकेगा. इसके अलावा दूरदर्शन पर भी लॉन्चिंग देखी जा सकेगी. इसरो के मुताबिक, जीएसएलवी रॉकेट का ये 16वां मिशन है और स्वदेशी क्रायोजॉनिक इंजन का इस्तेमाल करते हुए 10वीं फ्लाइट है. 

क्यों दिया गया 'नॉटी बॉय' नाम?

रॉकेट को नॉटी बॉय का नाम दिया गया है. ऐसा इसलिए की इसके फेल होने का रेट काफी हाई है. 40 फीसदी रॉकेट फेल हो चुके हैं. इसके 15 लॉन्च में से 4 फेल हुए हैं. 'नॉटी बॉय' के नाम से मशहूर जीएसएलवी तीन स्टेज वाला रॉकेट है, जिसकी ऊंचाई 51.7 मीटर है. इस रॉकेट के जरिए 420 टन के भार को अंतरिक्ष में भेजा जा सकता है. सैटेलाइट का वजन 2,274 किलोग्राम है और मिशन लाइफ 10 साल है. 

क्या करेगा काम?

सैटेलाइट अंतरिक्ष से मौसम हाल बताएगा. मौसम में होने वाले हर बदलाव की सटीक जानकारी देती रहेगी. INSAT-3DS सैटेलाइट एक बार ऑपरेशनल होने पर जमीन और समुद्र दोनों जगहों पर अडवांस्ड मौसम की जानकारी दे पाएगी. इसके जरिए तूफान जैसी चरम मौसम की घटनाओं का पता लगा लिया जाएगा. इसके अलावा जंगल की आग, बर्फ का कवर, धुआं और बदलते जलवायु के बारे में भी जानकारी मिलेगी.