menu-icon
India Daily
share--v1

समुद्री डाकुओं को चेतावनी! INS चेन्नई पहुंचा सोमालिया, 15 भारतीयों को बचाने के लिए बड़े ऑपरेशन की तैयारी

मालवाहक जहाज पोर्ट डू एको (ब्राजील) से चल रहा था और बहरीन में खलीफा बिन सलमान के लिए जा रहा था. तभी इसका सोमालिया से 300 समुद्री मील पूर्व में समुद्री डाकुओं ने अपहरण कर लिया था.

auth-image
Naresh Chaudhary
Indian Navy, MV Lila Norfolk, Somalian Pirates, Somalia Coast Ship Hijack

हाइलाइट्स

  • कार्गो शिप ने यूकेएमटीओ के पोर्टल पर भेजा था मैसेज
  • नौसेना के विमान ने अहृत जहाज के ऊपर भरी उड़ान

Indian Warship INS Chennai Reach Somalia: भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस चेन्नई (Warship INS Chennai) समुद्री लुटेरों द्वारा अपहृत लाइबेरिया के झंडे वाले जहाज को बचाने के लिए सोमालिया के तट पर पहुंच गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अपहृत जहाज एमवी लीला नोरफोक पर 15 भारतीय सवार हैं. 

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय युद्धपोत ने अपना हेलीकॉप्टर लॉन्च कर दिया है और समुद्री डाकुओं को अपहृत जहाज को छोड़ने की चेतावनी जारी की है. सूत्रों की ओर से बताया गया है कि जहाज पर सवार भारतीय दल सुरक्षित हैं. मरीन कमांडो या मार्कोस बचाव अभियान के लिए तैयार हैं.

कार्गो शिप ने यूकेएमटीओ के पोर्टल पर भेजा था मैसेज

बताया जाता है कि मालवाहक जहाज पोर्ट डू एको (ब्राजील) से चल रहा था और बहरीन में खलीफा बिन सलमान के लिए जा रहा था. तभी इसका सोमालिया से 300 समुद्री मील पूर्व में समुद्री डाकुओं ने अपहरण कर लिया था. 

भारतीय नौसेना के बयान में कहा गया है कि व्यापारी जहाज ने यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (यूकेएमटीओ) पोर्टल पर एक संदेश भेजा था, जिसमें कहा गया था कि 4 जनवरी की शाम पांच से छह अज्ञात सशस्त्र लोग जहाज पर चढ़े थे.

नौसेना के विमान ने अहृत जहाज के ऊपर भरी उड़ान

भारतीय नौसेना ने कहा है कि आईएनएस चेन्नई का मार्ग बदल दिया गया और उसे जहाज की सहायता के लिए तैनात किया गया है. नौसेना के एक विमान ने शुक्रवार को अपहृत जहाज के ऊपर से उड़ान भरी और उसके साथ संपर्क स्थापित किया. 

अपहरण की घटना अदन की खाड़ी और अरब सागर क्षेत्रों के पास इसी तरह की घटनाओं की श्रृंखला में हुई है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा इसलिए है क्योंकि अमेरिका के नेतृत्व में नौसैनिक बलों ने हूती हमलों को विफल करने के लिए अपना ध्यान लाल सागर की ओर मोड़ दिया है.