menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election Results 2024: कौन जीता और कौन हारा, यहां जानें चुनाव परिणाम के पल-पल की अपडेट, बस करें इतना सा काम  

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद लोग बेसब्री से चार जून का इंतजार कर रहे हैं. यह वह दिन है जिसमें पता चलेगा कि भारत की जनता ने अगले पांच सालों के लिए अपना भविष्य किसे सौंपा है.

auth-image
India Daily Live
 Lok Sabha Election Results 2024
Courtesy: Social Media

Lok Sabha Election Results 2024:  पूरा देश लोकसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार कर रहा है. यह नतीजे मंगलवार 4 जून को आएंगे. इन नतीजों के साथ यह भी तय हो जाएगा कि भारत की जनता ने किसे पांच साल के लिए अपना कर्ता-धर्ता चुना है. सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. देश की 542 लोकसभा सीटों पर सात चरणों के अंतगर्त चुनाव प्रक्रिया संपन्न हुई है. मंगलवार सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. इस चुनावी महासमर में जनता ने किसे ताज पहनाया है और किसकी जमीन छीनी है यह मंगलवार शाम तक तय हो जाएगा. चुनाव परिणाम के हर पल की खबर से अपडेट रहने के लिए आपको इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट की ओर रुख करना होगा. आइए जानते हैं कि आप यह रिजल्ट कैसे चेक कर पाएंगे.

चुनाव आयोग की वेबसाइट 

विधानसभा, लोकसभा चुनाव परिणाम ECI की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक किए जा सकते हैं. वेबसाइट का यूआरएल https://results.eci.gov.in/  पर चेक कर सकेंगे. इसके अलावा आप वोटर हेल्पलाइन ऐप से भी चुनाव के नतीजे और रुझानों के बारे में पल-पल की अपडेट ले सकेंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के अलावा ओडिशा, आंध्र प्रदेश की विधानसभा और विधानसभा उपचुनाव के नतीजों को भी यहां देखा जा सकेगा. 

वोटर हेल्पलाइन ऐप 

लोकसभा चुनाव परिणाम को वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी देखा जा सकता है. इसे गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल ऐप स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है. यूजर इस ऐप की मदद से आगे, पीछे चल रहे उम्मीदवारों की लोकसभा के अनुसार नतीजों को देख पाएंगे. 

पहले पोस्टल बैलट की गिनती 

मतगणना की पूर्व संध्या पर इलेक्शन कमीशन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि भारत के लोकसभा चुनाव ऐतिहासिक रहे हैं. इस दौरान 64 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. राजीव कुमार ने कहा कि सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती शुरु होगी. इसके आधे घंटे बाद ईवीएम की गिनती शुरु हो जाएगी.