menu-icon
India Daily
share--v1

Haryana New CM Oath: नायब बने हरियाणा के नए सीएम, जानें कितना नायाब है 'सैनी' का चुनावी करियर

Haryana New CM Oath: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रुप में कुरुक्षेत्र सांसद नायब सिंह सैनी से पद की शपथ ली. राज्यपाल बण्डारू दत्तारेय ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है. आइए हरियाणा के नए सीएम नायब सिंह सैनी के बारे में जानते हैं.

auth-image
India Daily Live
Haryana CM Oath

Haryana New CM Nayab Singh Saini: हरियाणा के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में कुरुक्षेत्र सांसद नायब सिंह सैनी से पद की शपथ ली. सैनी को राजभवन में राज्यपाल बण्डारू दत्तारेय ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है. सीएम पद की शपथ लेने के बाद सैनी ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का पैर छूकर आशीर्वाद लिया है. बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए मंच पर पहले 7 कुर्सियां लगाई गई थी जिसे बाद में घटाकर 5 कर दिया गया. इतना ही नहीं शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व गृहमंत्री अनिल विज की अनुपस्थिति देखने को मिली.

शपथ ग्रहण समारोह में सीएम नायब सिंह सैनी के बाद मंच पर कंवर पाल गुर्जर (पूर्व शिक्षा मंत्री), मूलचंद शर्मा, रणजीत सिंह, जेपी दलाल (पूर्व कृषि मंत्री), बनवारी लाल (पूर्व सहकारिता मंत्री) ने मंत्री पद की शपथ ली.

सोमवार को हरियाणा सरकार में उस समय उथल पुथल मच गई जब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दिया.

इसके बाद चंडीगढ़ में बीजेपी विधायक दल की बैठक होना तय हुआ जिससे पहले लगातार चर्चा हो रही थी कि पूर्व गृहमंत्री और 6 बार के विधायक अनिल विज को नया सीएम बनाया जा सकता है, हालांकि ऐसा हुआ नहीं और जब नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया तो वो मीटिंग से बाहर चले गए.

इस बैठक में कुरुक्षेत्र सांसद नायब सिंह सैनी को विधायक दल का नया नेता चुना गया और राज्य के अगले मुख्यमंत्री के लिए उनके नाम पर सहमति बनी. आइए जानते हैं हरियाणा के नए सीएम नायब सिंह सैनी के बारे में सबकुछ-

मनोहर लाल के करीबी नेता में सैनी की गिनती

नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र से लोकसभा सांसद हैं और उनकी गिनती बीजेपी के दिग्गज नेताओं में होती है. सैनी को अक्टूबर 2023 में हरियाणा बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. नायब सिंह सैनी ओबीसी समुदाय से आते हैं और उन्हें मनोहर लाल खट्टर का विश्वासी माना जाता है.

नायब सिंह सैनी लंबे समय से बीजेपी के साथ जुड़े रहे हैं, साल 1996 में उन्हें हरियाणा बीजेपी में जिम्मेदारी दी गई थी और फिर 2002 में उन्हें अंबाला बीजेपी युवा मोर्चा का जिला महासचिव बनाया गया था. इसके बाद साल 2005 में वह बीजेपी अंबाला युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष बने. इसके बाद साल 2012 में उन्हें अंबाला का जिला अध्यक्ष बनाया गया था.

2019 में बने लोकसभा सांसद

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2014 में नायब सिंह सैनी को पार्टी ने नारायणगढ़ विधानसभा सीट से टिकट दिया और वह जीत दर्ज कर विधानसभा पहुंचे. इसके बाद साल 2016 में वह खट्टर कैबिनेट में मंत्री के रूप में शामिल हुए. इसके बाद पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए लोकसभा चुनाव 2019 में कुरुक्षेत्र सीट से उम्मीदवार बनाया और वह 3.85 लाख वोटों की अंतर से जीत दर्ज कर संसद पहुंचे. इसके बाद साल 2023 में पार्टी ने उन्हें हरियाणा बीजेपी का अध्यक्ष बनाया और अब वह प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने हैं. 

जानें कितने पैसों के मालिक हैं नायब सिंह सैनी

अंबाला के मिर्जापुर माजरा के रहने वाले नायब सिंह सैनी ने 2019 लोकसभा से पहले जो चुनावी हलफनामा दायार किया था उसके अनुसार उनके पास कुल 33 लाख की प्रॉपर्टी है तो वहीं उनकी पत्नी के पास 11 लाख रुपए के गहने और दोनों के पास कुल 2 लाख 85 हजार रुपये कैश भी हैं. 

सैनी के परिवार में उनकी मां कुलबंत कौर, बेटी वंशिका और बेटा अनिकेत सैनी भी शामिल हैं और उनकी फाइनेंशियल जानकारी भी एफिडेविट के जरिए दी गई है. इसके अनुसार मां के पास 5 साल पहले तक 71 हजार रुपए थे, तो बेटी के खाते में 2 लाख 93 हजार रुपए हैं, वहीं बेटे के पास भी 3 लाख 29 हजार रुपए हैं. पत्नी के सेविंग अकाउंट में 4 लाख 70 हजार तो खुद नायब सैनी के खाते में 1 लाख 75 हजार रुपए जमा हैं.