menu-icon
India Daily
share--v1

गुजरात में नए साल के पहले दिन सूर्य नमस्कार का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने देशवासियों को दिया खास संदेश

Guinness World Record Of Surya Namaskar: नए साल के अवसर पर गुजरात में 108 जगहों पर एक साथ भारी संख्या में लोगों ने सूर्य नमस्कार करने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. नए साल के दिन दर्ज की गई इस उपलब्धि पर पीएम मोदी ने लोगों को बधाई दी है.

auth-image
Purushottam Kumar
Surya Namaskar

हाइलाइट्स

  • गुजरात में सूर्य नमस्कार का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • 4 हजार से ज्यादा लोगों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया

Guinness World Record Of Surya Namaskar: आज से नए साल 2024 की शुरुआत हो गई है. हर किसी ने अपने-अपने अंदाज में नए साल का स्वागत किया है. नए साल के अवसर पर गुजरात में 108 जगहों पर एक साथ भारी संख्या में लोगों ने सूर्य नमस्कार करने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. नए साल के दिन दर्ज की गई इस उपलब्धि पर पीएम मोदी ने लोगों को बधाई दी है.

PM मोदी ने दिया खास संदेश

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर कुठ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा कि गुजरात में उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ 2024 का स्वागत किया है. 108 स्थान पर एक साथ सबसे अधिक लोगों ने सूर्य नमस्कार करने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. पीएम ने अपने पोस्ट में आगे लिखा कि जैसा कि हम जानते हैं कि हमारी संस्कृति में 108 अंक में का विशेष महत्व है. आयोजन स्थल में प्रतिष्ठित मोढेरा सूर्य मंदिर भी शामिल है, जहां कई लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए. यह वास्तव में सूर्य और हमारी सांस्कृतिक विरासत के प्रति प्रतिबद्धता का सच्चा प्रमाण है.

4 हजार से ज्यादा लोग हुए शामिल

नए साल के अवसर पर गुजरात में 108 जगहों पर 4 हजार से ज्यादा लोगों ने सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में हिस्सा लिया. राजसी मोढेरा सूर्य मंदिर में आयोजित इस कार्यक्रम में कई परिवारों, छात्रों, योग उत्साही और यहां तक ​​​​कि वरिष्ठ नागरिकों  ने भी हिस्सा लिया है.

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी शामिल हुए

इस सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष सांघवी भी शामिल हुए. गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने बताया कि आज गुजरात ने सूर्य नमस्कार में देश और दुनिया का पहला विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया है, जहां 108 स्थानों पर हजारों लोगों ने एक साथ योग किया है, इसपर मुझे काफी गर्व हो रहा है.

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेश पटेल ने लोगों को बधाई देते हुए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म  एक्स पर लिखा है कि भगवान सूर्य को नमस्कार करने के अविस्मरणीय, अलौकिक कार्यक्रम और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम स्थापित करने के लिए सभी नागरिक, प्रतियोगियों, गुजरात राज्य योग बोर्ड और राज्य युवा सांस्कृतिक विभाग को बधाई.