menu-icon
India Daily
share--v1

हिंदुस्तान का 'दिल' जीता, अब शिवराज को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी! नड्डा से मुलाकात... और कयासों की शुरू हुई पारी

मुलाकात के बाद पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने एक्स पर लिखा कि बैठक के दौरान राष्ट्रीय उत्थान, जन कल्याण और समाज सेवा पर चर्चा हुई. उधर शिवराज की जेपी नड्डा के साथ बैठक ने 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी के भीतर उनकी भूमिका के बारे में अटकलें तेज कर दी हैं.

auth-image
Naresh Chaudhary
Shivraj Singh Chauhan, JP Nadda, BJP, Shivraj Singh Chauhan meet JP Nadda

हाइलाइट्स

  • मध्य प्रदेश के मंत्री मंडल विस्तार में भी शिवराज से लिया जाएगा सुझाव
  • शिवराज सिंह चौहान ने कहा, पार्टी ही तय करेगी... मैं कहां रहूंगा

Shivraj Singh Chauhan Meet JP Nadda: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनके घर पर मुलाकात की. पिछले महीने के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा को भारी जीत दिलाने के बाद और सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद से शिवराज की यह पहली दिल्ली यात्रा है.

मुलाकात के बाद पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने एक्स पर लिखा कि बैठक के दौरान राष्ट्रीय उत्थान, जन कल्याण और समाज सेवा पर चर्चा हुई. उधर शिवराज की जेपी नड्डा के साथ बैठक ने 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी के भीतर उनकी भूमिका के बारे में अटकलें तेज कर दी हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि शिवराज को कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा, पार्टी ही तय करेगी... मैं कहां रहूंगा

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एक पार्टी कार्यकर्ता के रूप में भाजपा की ओर से उनके लिए जो भी भूमिका तय की जाएगी, वह उसे निभाएंगे। कहा कि पार्टी तय करेगी, मैं राज्य में रहूंगा या केंद्र में. यदि आप किसी बड़े मिशन पर काम कर रहे हैं, तो यह पार्टी ही है जो निर्णय लेती है.

चौहान ने कहा कि वह आज भोपाल लौटेंगे, क्योंकि उन्हें राज्य के विधायक दल की पहली बैठक में शामिल होना है. राज्य के विधायक दल की पहली बैठक आज होने वाली है. मेरा वहां रहना जरूरी है. इसलिए, मैं आज वापस जा रहा हूं.

शिवराज सिंह चौहान के लिए आगे क्या?

भाजपा सूत्रों के मुताबिक चार बार मुख्यमंत्री और पार्टी के ओबीसी चेहरा शिवराज सिंह चौहान को बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है. उन्होंने कहा कि उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया जा सकता है. पार्टी सूत्रों ने यह भी कहा कि शिवराज के केंद्रीय मंत्री बनने की संभावना कम है, क्योंकि लोकसभा चुनाव होने में कुछ ही महीने बचे हैं.

पार्टी आगामी आम चुनाव में शिवराज सिंह चौहान को विदिशा लोकसभा सीट से मैदान में उतार सकती है. सूत्रों ने बताया कि वह उस निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार जीत चुके हैं. अगर भाजपा केंद्र में दोबारा सरकार बनाती है तो फिर उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया जा सकता है.

मध्य प्रदेश के मंत्री मंडल विस्तार में भी शिवराज से लिया जाएगा सुझाव 

पार्टी सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव से पहले शिवराज को किसी राज्य का प्रभारी भी नियुक्त किया जा सकता है. जब भाजपा 2018 में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव हार गई थी, तो शिवराज को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया और पार्टी के सदस्यता अभियान की जिम्मेदारी दी गई. 

साथ ही पार्टी मध्य प्रदेश में नए मंत्रिमंडल के गठन को लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता से सुझाव ले सकती है. भाजपा ने उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से विधायक मोहन यादव को पार्टी की घोषणा के बाद मध्य प्रदेश का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया.