share--v1

'सोशल मीडिया पर नहीं जीते जाते चुनाव... पूर्ववर्ती सरकारों ने किया होता काम तो मोदी गारंटी...', PM का विपक्ष पर करारा तंज

: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि वे सोशल मीडिया पर चुनाव नहीं जीत सकते. उन्हें लोगों से बातचीत करने और उनका दिल जीतने की जरूरत है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • PM का विपक्ष पर करारा तंज
  • 'सोशल मीडिया पर नहीं जीते जाते चुनाव'

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि वे सोशल मीडिया पर चुनाव नहीं जीत सकते. उन्हें लोगों से बातचीत करने और उनका दिल जीतने की जरूरत है. प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए कहा "विपक्ष सोशल मीडिया के जरिये चुनाव नहीं जीता जा सकता. आपको लोगों के बीच जाना होगा. चुनाव जीतने से पहले आपको लोगों का दिल जीतना होगा. आपको उन्हें कम नहीं आंकना चाहिए. अगर कुछ राजनीतिक दलों ने राजनीतिक लाभ के बारे में सोचने के बजाय लोगों की सेवा को प्राथमिकता दी होती तो चुनाव में उनका यह हाल नहीं होता. मुझे नहीं पता कि हमारे विपक्ष को हमारे देश पर भरोसा क्यों नहीं है. कुछ राजनीतिक दल यह नहीं समझते हैं कि उन्हें झूठे वादों से कुछ नहीं मिल सकता है. अगर विपक्ष ने मेहनत से काम किया होता तो उन्हें लोगों को गारंटी देने की जरूरत नहीं पड़ती. जो गारंटी मोदी आज दे रहे हैं वह 50 साल पहले ही पूरी हो गई होती"

'पूर्ववर्ती सरकारों ने काम किया होता तो मोदी को गारंटी देने.....'

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे अपने संबोधन में कहा कि हमारे देश की अधिकांश आबादी को आज इतनी कठिनाइयों, अभावों और समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता. अगर पूर्ववर्ती सरकारों ने दशकों तक लगन से काम किया होता. जो गारंटी मोदी आज दे रहे हैं वह 50 साल पहले ही पूरी हो गई होती. यूपीए सरकार की ओर से सत्ता में रहते हुए घोषित की गई कल्याणकारी योजनाओं पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मोदी की गारंटी का मतलब है कि गारंटी ही पूरी होगी. जब किसी लाभार्थी को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है तो उसका आत्मविश्वास बढ़ता है और उसे जीवन जीने की एक नई ताकत मिलती है. देश भर के गांवों में करोड़ों परिवार किसी न किसी सरकारी योजना से लाभान्वित हुए हैं. सरकारी योजनाओं के तहत लाभ पाने के लिए भीख मांगने की जो धारणा पहले थी, वह अब खत्म हो गई है. सरकार ने लाभार्थियों की पहचान की और फिर उन तक लाभ पहुंचाने के लिए कदम उठाए"

जानें क्या है विकसित भारत संकल्प यात्रा? 

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि गांवों में लोग गारंटी वाली गाड़ी वाहन का उत्साह के साथ स्वागत कर रहे हैं. विकसित भारत संकल्प यात्रा का स्वागत करने के लिए हमारी पंचायतों ने गांवों में 'स्वागत समितियां' बनाई हैं. बुजुर्गों सहित समाज के सभी वर्ग समितियों में शामिल हुए हैं. यह एक बड़ी उपलब्धि है कि इतने कम समय में 1.25 करोड़ से ज्यादा लोग मोदी की गारंटी गाड़ी तक पहुंचे और उसका स्वागत किया. मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं का लाभ देने के इरादे से देश भर में विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की जा रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे.

Also Read

First Published : 09 December 2023, 03:47 PM IST