share--v1

Assembly Elections 2024: लोकसभा के साथ इन चार राज्यों में भी चुनावी तारीखों का होगा ऐलान

Four States Assembly Elections: चुनाव आयोग आज लोकसभा चुनावों की तारीखों के साथ-साथ चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान करेगा.

auth-image
India Daily Live

Four States Assembly Elections: चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान करने जा रहा है. लोकसभा की 545 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए सभी चरणों की जानकारी दी जाएगी. इसी दौरान चार राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान होने वाला है. ये राज्य अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम हैं. 

चुनाव आयोग की ओर से शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात को कहा गया है कि शनिवार यानी 16 मार्च को लोकसभा चुनावों और चार राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखें घोषित की जाएंगी. चुनाव आयोग की इस घोषणा के साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. 

जानिए किस राज्य का क्या है हाल

1. अरुणाचल प्रदेशः अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की 60 सीचें हैं. वर्तमान में यहा पेंमा खांडू के नेतृत्व में भाजपा की सरकार है. 2011 की जनगणना के अनुसार अरुणाचल प्रदेश की कुल आबादी 1,382,611 है. 

2. आंध्र प्रदेशः आंध्र प्रदेश में विधानसभा की175+1 (मनोनीत) सीटें हैं. यहां वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की सरकार है. यहां जगन मोहन रेड्डी की सरकार है. आंध्र प्रदेश की आबादी 49,386,799 है. ये देश का 10वां सबसे बड़ा राज्य है. 

3. ओडिशाः ओडिशा में 147 सीटों वाली विधानसभा है. यहां बीजू जनता दल की सरकार है. यहां नवीन पटनायक सीएम हैं. हाल ही में उनके एनडीए में शामिल होने की चर्चाएं तेजी से हुई थीं. ओडिशा की जनसंख्या 4.37 करोड़ है. 

4. सिक्किमः सिक्किम में 32 सीटों वाली विधानसभा है. यहां प्रेम सिंह तंमाग के नेतृत्व एसकेएम की सरकार है. सिक्किम की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 6.11 है. 

चुनाव ने एक्स पर शेयर की जानकारी

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने दो नवनियुक्त चुनाव आयुक्तों सुखबीर सिंह संधू और ज्ञानेश कुमार के साथ शुक्रवार को ये जानकारी साझा की. चुनाव आयोग ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि लोकसभा चुनाव और चार राज्य विधानसभाओं के कार्यक्रम की घोषणा के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस 16 मार्च को दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी.

97 करोड़ मतदाता करेंगे वोटिंग

साथ ही बताया गया है कि पूरे कार्यक्रम की घोषणा मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार करेंगे. वहीं 15 मार्च को पदभार संभालने वाले नए चुनाव आयुक्त ज्ञानेंद्र कुमार और सुकबीर सिंह संधू भी उपस्थित रहेंगे. बता दें कि करीब 97 करोड़ लोग 12 लाख से ज्यादा मतदान केंद्रों पर आगामी लोकसभा चुनावों में वोटिंग करेंगे.