share--v1

Farooq Abdullah: फारूक अब्दुल्ला के दरवाजे पहुंची ईडी, पूछताछ के लिए बुलाया

फारुक अब्दुल्ला को ईडी ने समन भेजा है. मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में उन्हें मंगलवार को 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Farooq Abdullah: ईडी की टीम ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारुक अब्दुल्ला को समन भेजा है. मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में उन्हें मंगलवार को 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है.  इससे पहले ईडी ने गत 11 जनवरी को भी उन्हें अपने स्थानीय कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन डॉ अब्दुल्ला नहीं गए थे.

डॉ. फारूक को जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में कथित वित्तीय अनियमितताओं के संबंध में पूछताछ के लिए बुलाया है. इससे पहले भी ईडी ने फारूक अब्दुल्ला को समन भेजा था, लेकिन वह उसमें पेश नहीं हुए थे. जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में जेकेसीए को वर्ष 2001-12 के दौरान बीसीसीआई ने जम्मू कश्मीर में क्रिकेट व संबंधित गतिविधियों के विकास के लिए 112 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध कराई थी. उस समय डॉ फारूक अब्दुल्ला ही जेकेसीए के चेयरमैन थे. बीसीसीआई द्वारा प्रदान की गई राशि में जेकेसीए के तत्कालीन पदाधिकारियों ने 46.3 करोड़ रुपये का घोटाला किया था. 

इस मामले की जांच पहले जम्मू कश्मीर की अपराध की शाखा ने की थी. इसके बाद केस सीबीआई को सौंप दिया गया. सीबीआई ने अपनी जांच में घोटाले की पुष्टी करते हुए 11 जुलाई 2018 को अदालत में आरोपपत्र दायर किया था. इसमें डॉ फारूक अब्दुल्ला को भी आरोपित बनाया गया है.

ईडी ने सीबीआई के आरोपपत्र के आधार पर ही वर्ष 2020 में मामला दर्ज किया और जांच शुरू की. ईडी पहले भी फारूक अब्दुल्ला से पूछताछ कर चुकी है और उसने भी 50 करोड़ रूपये के लेन देन का पता लगाते हुए जुलाई 2022 में आरोपपद्ध दायर किया था. 
 

First Published : 13 February 2024, 07:00 AM IST