menu-icon
India Daily
share--v1

Bomb threats: गए थे स्कूल और डर के साए में लौटे घर, मासूमों और पैरेंट्स पर क्या बीती?

दिल्ली-एनसीआर के 100 से ज्यादा स्कूलों में धमकी भरा मेल आया कि स्कूल को बम से उड़ा दिया जाएगा. पुलिस धमाके की छानबीन में जुटी है.

auth-image
India Daily Live
Delhi NCR schools under bomb threats
Courtesy: PTI

बुधवार का दिन. रोज की तरह दिल्ली-एनसीआर में पढ़ने वाले बच्चे तैयार हो रहे थे. कुछ तैयार हो चुके थे. कुछ स्कूल पहुंच गए थे, तो कुछ स्कूल पहुंचने की तैयारी कर रहे थे. उन्हें इस बात की कोई खबर नहीं थी कि कुछ ऐसा होने जा रहा है, जिसके बारे में जानने के बाद वे महीनों तक स्कूल जाने से डरेंगे. बच्चे, बड़ों से ज्यादा डरते हैं, आमतौर पर ऐसा माना जाता है. पर ये सुबह बड़ों के डरने की थी. बड़े ऐसे दहशत में आए हैं कि उन्हें लग रहा है कि ऑनलाइन स्कूलिंग ही बेहतर है कम से कम बच्चे सेफ तो रहेंगे. ये डर, ये दहशत, सुबह 6 बजे से पहले नहीं थी. 

द्वारका के दिल्ली पब्लिक स्कूल की ऑफिशियल ईमेल आईडी पर एक मेल आता है. मेल में स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी मिलती है. बात प्रिंसपल तक पहुंचती है. वे आनन-फानन में दिल्ली पुलिस को कॉल करते हैं और बताते हैं कि स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी मिली है. इस धमकी के बाद दिल्ली में हडकंप मच जाता है. दिल्ली पुलिस की गाड़ियां, एंटी बम स्क्वाड, दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंचती हैं और छानबीन शुरू कर देती हैं. घंटो की तलाशी में कुछ नहीं मिलता है. 

दिल्ली के पेंट्स पर क्या बीत रही है?

धमकी सिर्फ दिल्ली पब्लिक स्कूल में ही नहीं आई. दिल्ली-एनसीआर के 100 स्कूलों में वही धमकी भेजी गई. नोएडा के स्कूलों में भी वही धमकी. कई जगह सबच्चे अपने स्कूल पहुंच गए थे, तभी ये सूचना आई कि उन्हें घर लौटना होगा. स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी मिली है. सोचिए, इस धमकी से बच्चों के मां-बाप कितने डरे होंगे.  

दिल्ली के मदर मैरी स्कूल, संस्कृति स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, नोएडा डीपीएस और तमाम स्कूलों के छात्र, वहं पहुंच गए थे लेकिन उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ा. वजह साफ है कि कौन अपने बच्चों को जानबूझकर आफत में भेजेगा. पुलिस और गृहमंत्रालय के तमाम आश्वासन के बाद भी लोग अपने बच्चों को लेकर डरे हुए हैं. छात्र स्कूलों से बाहर आ गए और बुरी तरह से भय का माहौल क्रिएट हो गया है. अभिभावकों को डर लग रहा है कि अगर ये धमकी सच निकलती तो क्या होगा.

उपराज्यपाल, पुलिस, गृहमंत्रालय, सब दे रहे भरोसा पर ऐतबार किसे?

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा, 'जैसे ही इसकी खबर स्कूलों में आई है, इसके बारे में तुरंत पुलिस को सूचना दी गई. सर्च ऑपरेशन चल रहे हैं. डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ते की टीम भी मौजूद हैं. मैं जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं कि दिल्ली पुलिस पूरी तरीके से मुस्तैद है और हमारी कोशिश होगी कि हम किसी अप्रिय घटना को ना होने दें. अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा.' उपराज्यपाल, पुलिस और गृहमंत्रालय की ओर से आश्वासन दिया जा रहा है लेकिन पेरेंट्स को डर लग रहा है कि कहीं ये धमकी सच न साबित हो जाए.
 

क्या कह रही है दिल्ली पुलिस?

दिल्ली पुलिस PRO सुमन नलवा ने फेक बम अलर्ट पर कहा, 'कई स्कूलों ने हमसे संपर्क किया है कि उन्हें अपने परिसर में बम होने के बारे में एक ईमेल मिला है. दिल्ली पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया है लेकिन अभी तक कुछ भी अप्रिय नहीं मिला है. मैं सभी से कहना चाहती हूं कि वे घबराएं नहीं. हम इस संबंध में जांच कर रहे हैं.'

क्या कर रही है पुलिस?

दिल्ली और नोएडा के स्कूलों में पुलिस तलाशी ले रही है. सभी स्कूलों को बंद कर दिया है, बच्चों को घर जाने की सलाह दी गई है. अभी तक कहीं से कुछ भी बम जैसा नहीं मिला है. पुलिस को शक है कि यह एक फेक कॉल हो सकती है, या किसी ने शरारत की है. पुलिस आईपी एड्रेस ट्रेस कर रही है. 

पुलिस छानबीन में जुटी है, साइबर डिपार्टमेंट की भी कई टीमें इस काम में लगी हैं. ऐसा दावा किया जा रहा है कि जो ईमेल भेजा गया है, वह विदेश में कहीं है. धमकी वाले ईमेल में रशियन लैंग्वेज का इस्तेमाल की गई है. गृहमंत्रालय की भी नजर इस कांड पर है. गृहमंत्रालय ने कहा है कि किसी को घबराना नहीं है, लोग दहशत में न आएं. पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए मुस्तैद है. यह सिर्फ डर फैलाने की लिए भेजी गई है.