share--v1

आवाज दबाने और कुचलने की साजिश है ED की गिरफ्तारी, 10 प्वॉइंट्स में जानें केजरीवाल ने कोर्ट में क्या दी दलीलें?

Delhi Liquor Scam Case: दिल्ली शराब नीति केस में आज यानी गुरुवार को सीएम अरविंद केजरीवाल की फिर से राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेशी हुई. इस दौरान सीएम केजरीवाल ने कोर्ट के सामने खुद अपनी दलीलें दीं.

auth-image
India Daily Live

Delhi Liquor Scam Case: दिल्ली शराब नीति मामले में सुनवाई के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को राऊज एवेन्यू कोर्ट के सामने खुद दलीलें दीं. आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की आज सात दिन की रिमांड पूरी हो गई थी, इसलिए ईडी ने उन्हें कोर्ट में पेश किया था. इस दौरान ईडी का विरोध खुद सीएम केजरीवाल ने किया. 

इस दौरान कोर्ट में जोरदार ड्रामा हुआ. केजरीवाल ने ईडी की कार्रवाई को आम आदमी पार्टी को खत्म करने की साजिश बताया. साथ ही कोर्ट में अपने बचाव में एक के बाद एक कई दलीलें दीं.

कोर्ट में सुनवाई के दौरान की जानिए 10 बड़ी बातें....

1. सुनवाई के दौरान केजरीवाल ने आरोप लगाया कि देश के सामने आम आदमी पार्टी (AAP) की भ्रष्ट 'स्मोकस्क्रीन' बनाई जा रही है.  

2. अरविंद केजरीवाल ने कोर्ट के सामने अपनी दलील में कहा कि आबकारी नीति केस में ईडी ने 162 गवाहों को एग्जामिन किया, लेकिन सिर्फ 4 गवाहों ने मेरा नाम लिया है. क्या 4 बयान एक मौजूदा सीएम को गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त हैं. 

3. केजरीवाल ने कहा, यह आरोप लगाया जा रहा है कि यह 100 करोड़ रुपये का घोटाला था. इस पर जस्टिस संजीव खन्ना ने कहा कि पैसे के लेन-देन (मनी ट्रोल) का अभी तक पता नहीं चला है.

4. अपनी गिरफ्तारी के पीछे राजनीतिक साजिश का आरोप लगाते हुए केजरीवाल ने दलील दी कि मामले में लोगों को 'सरकारी गवाह' बनाया जा रहा है. उन्हें अपने बयान बदलने के लिए मजबूर किया जा रहा है. 

5. दिल्ली शराब नीति केस पिछले दो साल से चल रहा है. सीबीआई ने अगस्त 2022 में केस दर्ज किया था. फिर एक ईसीआईआर दायर किया गया था. 

6. कानूनी वेबसाइट लाइव लॉ के अनुसार केजरीवाल ने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं, शराब नीति घोटाले से कमाया गया पैसा कहां है? ईडी की ओर से दावा किया गया 100 करोड़ रुपये का पैसा मौजूद नहीं है. वास्तविक शराब घोटाला ईडी की जांच के बाद शुरू होता है. 

7. गिरफ्तार सीएम केजरीवाल ने कोर्ट में कहा कि जब तक आप चाहें मुझे रिमांड में रख सकते हैं. मैं जांच के लिए तैयार हूं.

8. केजरीवाल ने आरोप लगाया कि मामले में सरकारी गवाह सरथ रेड्डी ने बीजेपी को 55 करोड़ रुपये का चंदा दिया. मेरे पास सबूत है कि यह एक रैकेट है और पैसे का लेन-देन करता है. गिरफ्तार होने के बाद उन्होंने बीजेपी को 50 करोड़ रुपये का चंदा दिया. 

9. केजरीवाल ने दावा किया कि अब तक किसी भी कोर्ट ने उन्हें दोषी साबित नहीं किया है. कहा कि मुझे गिरफ्तार किया गया था, लेकिन अभी तक किसी भी कोर्ट ने मुझे दोषी साबित नहीं किया है. सीबीआई ने इस मामले से संबंधित 31,000 पेज और ईडी ने 25,000 पेज दाखिल किए हैं.

10. केजरीवाल ने आगे कहा कि ईडी का मकसद आम आदमी पार्टी को कुचलना है.

Also Read