menu-icon
India Daily
share--v1

जज कानून से चलते हैं राजनीति से नहीं, ईडी ने कानूनन किया गिरफ्तार, दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज की केजरीवाल की याचिका

Delhi liquor policy scam: दिल्ली हाईकोर्ट ने शराब नीति मामले में ईडी अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली अरविंद केजरीवाल की याचिका को खारिज कर दिया है.

auth-image
India Daily Live
Arvind Kejriwal

Delhi Liquor Policy Scam: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. केजरीवाल की गिरफ्तारी को सही मानते हुए कोर्ट ने उनकी याचिका को खारिज कर दिया है. सुनवाई के दौरान कोर्ट ने माना की केजरीवाल कि गिरफ्तारी और रिमांड अवैध नहीं है. तिहाड़ जेल में बंद सीएम केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में अपनी रिमांड को चुनौती दी थी.

दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल को फटकार लगाते हुए कहा कि अदालत राजनीति का अखाड़ा नहीं है,जज कानून से चलते हैं राजनीति से नहीं. सूत्रों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले से सहमत नहीं है. हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल कल ही सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं. 

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि ईडी के दस्तावेजों से पता चलता है कि केजरीवाल ने साजिश रची और उत्पाद शुल्क नीति तैयार करने में शामिल थे. यहा नहीं उन्होंने अपराध की आय का इस्तेमाल भी किया. कोर्ट ने कहा कि वह कथित तौर पर व्यक्तिगत और AAP के राष्ट्रीय संयोजक के नाते भी नीति निर्माण और रिश्वत मांगने में भी शामिल हैं.

बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एजेंसी द्वारा उनकी गिरफ्तारी की टाइमिंग पर सवाल उठाया था. वहीं, ईडी ने केजरीवाल की याचिका का विरोध करते हुए दलील दी कि दिल्ली के मुख्यमंत्री चुनावों के आधार पर गिरफ्तारी से छूट की मांग नहीं कर सकते हैं क्योंकि कानून सब पर समान रूप से लागू होता है.

बता दें दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा गिरफ्तारी से सुरक्षा देने से इनकार किए जाने के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने 21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था. 1 अप्रैल से सीएम केजरीवाल न्यायिक हिरासत में हैं. अरविंद केजरीवाल ने कथित शराब नीति घोटाले में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी थी.