menu-icon
India Daily
share--v1

48 घंटे में 'माइचौंग' बन सकता है चक्रवाती तूफान, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 29-30 नवंबर के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है.

auth-image
Gyanendra Sharma
Cyclonic Maichong, IMD alert, Weather Update

हाइलाइट्स

  • हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 30 नवंबर को बारिश की चेतावनी
  • ओडिशा सरकार ने सात जिलाधिकारियों को लिखा पत्र, कहा-अलर्ट रहें

Cyclone Maichong IMD Issues Alert: चक्रवात मिधिली के बांग्लादेश पर विनाशकारी भूस्खलन के एक सप्ताह बाद फिर से खतरे की घंटी बज रही है. आईएमडी (IMD) के अनुसार, चक्रवात माइचौंग अब एक निम्न दबाव क्षेत्र (एलपीए) में बदल गया है. ये दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी से टकरा सकता है. आईएमडी ने चेतावनी जारी की है कि यह एक चक्रवाती तूफान के रूप में भी बदल सकता है. 

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 29-30 नवंबर के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 30 नवंबर को बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. 

45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं 

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 2 दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में भी हल्की से मध्यम छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा है कि 29 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर, आसपास के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 25-35 किमी प्रति घंटे से लेकर 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हवाएं चलेंगी. 

सभी जिलाधिकारियों को लिखा गया पत्र

इस बीच ओडिशा सरकार ने दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की प्रक्रिया को देखते हुए राज्य के सात तटीय जिलों को अलर्ट मोड पर रखा है. बताया गया है कि इसके 2 दिसंबर तक एक चक्रवात में बदलने की आशंका है. उधर बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा और गंजम जिलों के जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने कहा है कि संबंधित इलाकों के अधिकारी अलर्ट रहें.