share--v1

बेरोजगारी, महंगाई, किसानों की दुर्दशा, कांग्रेस ने 'ब्लैक पेपर' जारी कर लगाए मोदी सरकार पर गंभीर आरोप

Congress ‘Black Paper’: कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल को 'अन्याय काल' बताते हुए 'ब्लैक पेपर' जारी किया है. इसमें सरकार पर कई आरोप लगाए गए हैं. जानिए इसमें क्या-क्या शामिल है.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

कांग्रेस ने मोदी सरकार के 'वाइट पेपर' की प्रतिक्रिया में एक'ब्लैक पेपर' निकाला है. उसने कहा है कि मोदी सरकार ने दस साल में कुछ भी अच्छा नहीं किया है. कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार ने समाज के सभी लोगों के साथ गलत किया है. कांग्रेस के बड़े नेता खरगे ने यह 'ब्लैक पेपर' जारी किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस 2024 में मोदी सरकार को हराएगी. कांग्रेस ने यह 'ब्लैक पेपर' तब निकाला है जब मोदी सरकार ने अपने काम का एक वाइट पेपर दिखाने की बात कही है.

कांग्रेस का ब्लैक पेपर क्या कहता है

खरगे ने कहा कि मोदी सरकार और प्रधानमंत्री मोदी अपनी गलतियां छुपाते हैं. उन्होंने कहा कि जब वे संसद में बोलते हैं तो झूठ बोलते हैं. उन्होंने कहा कि जब हम मोदी सरकार की बुराई करते हैं तो उन्हें फर्क नहीं पड़ता है. इसलिए हम लोगों को यह 'ब्लैक पेपर' दिखाकर मोदी सरकार की असलियत बताना चाहते हैं.

'ब्लैक पेपर' के जरिए कांग्रेस ने महंगाई, बेरोजगारी, किसानों और महिलाओं की दुर्दशा व स्थिति समेत कई अन्य मुद्दों पर भाजपा को विफल ठहराया है.
 
खरगे ने सरकार पर बोला हमला

खरगे ने कहा कि देश में बहुत लोग बेरोजगार हैं. लेकिन मोदी सरकार इसके बारे में कुछ नहीं कर रही है. इस 'ब्लैक पेपर'में कहा गया है कि मोदी सरकार ने लोगों को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक तौर पर परेशान किया है.

पार्टी ने अपने इस कागज में कहा है कि मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है. बेरोजगारी बढ़ी है, किसानों को नुकसान हुआ है. महिलाओं के साथ बुरा सलूक किया गया है. सरकार ने अल्पसंख्यकों के साथ भी गलत किया है.

नेहरू और इंदिरा जी के जमाने से तुलना मत करो

'ब्लैक पेपर' में कहा गया है कि मोदी सरकार महंगाई पर ध्यान नहीं दे रही है. पेट्रोल, डीजल और रोजाना की चीजों के दाम बहुत बढ़ गए हैं. खरगे ने कहा, ‘महंगाई इतनी ज्यादा हो गई है. नेहरू और इंदिरा जी के जमाने से तुलना करो. अब तुम्हारी सरकार है. तुमने इसके लिए क्या किया है?’ उन्होंने कहा कि सरकार ने महंगाई को कम करने के लिए कुछ भी नहीं किया है.

पार्टी ने कहा कि 2016 में जो नोटबंदी हुई थी वो एक गलती थी. उन्होंने कहा कि नोटबंदी ने देश को बहुत नुकसान पहुंचाया है. इस कागज में किसानों की मुश्किलें, जाति की गिनती नहीं करने और महिलाओं के साथ बुरा व्यवहार जैसे मुद्दे भी उठाए गए.

खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों की आमदनी दोगुनी करने का वादा तोड़ा है. उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में लोकतंत्र को खत्म करने की कोशिश की है.

मोदी ने ब्लैक पेपर को बताया 'काला टीका'

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया लेकिन मनमोहन सिंह को अच्छा आदमी बताया. उन्होंने कांग्रेस के 'ब्लैक पेपर' को एक काला टीका कहा. पीएम ने कहा कि मनमोहन सिंह का काम याद रखा जाएगा. राज्यसभा से जा रहे लोगों को अलविदा कहते हुए पीएम ने कांग्रेस के 'ब्लैक पेपर' का स्वागत किया. उन्होंने कांग्रेस पर ताना मारते हुए कहा कि देश को बुरी नजर न लगे इसलिए ये काला टीका भी बहुत जरूर है.

Also Read

First Published : 09 February 2024, 02:52 AM IST