share--v1

हिमाचल प्रदेश में फटा बादल, 1 की मौत, 9 गाड़ियां बहीं; यूपी-उत्तराखंड में खतरे के निशान से ऊपर पहुंची गंगा

Cloud Burst In Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में कुदरत का कहर जारी है. सोमवार सुबह कुल्लू के कायस गांव में बादल फट गया. इस घटना में 1 शख्स की मौत हो गई.

auth-image
Sagar Bhardwaj

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में कुदरत का कहर जारी है. सोमवार सुबह कुल्लू के कायस गांव में बादल फट गया. इस घटना में 1 शख्स की मौत हो गई  जबकि 3 लोग घायल हो गए. इसके अलावा इस घटना में 9 गाड़ियां बह गईं.

खराह में भी फटा बादल, स्कूल व घरों में घुसा पानी
इसके अलावा कुल्लू के खराह में भी आधी रात को बादल फट गया. बादल फटने से नाला लबालब हो गया है. इसके बाद इस नाले का पानी नेउली स्कूल व आसपास के कई घरों में घुस गया.  खराह में भी एक गाड़ी बाढ़ की चपेट में आकर बह गई.

यूपी-उत्तराखंड में खतरे के निशान के करीब पहुंची गंगा
एक तरफ जहां दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगातार घट रहा है, इसके विपरीत उत्तराखंड और यूपी के कई जिलों में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है. 

हरिद्वार में रविवार को गंगा का जलस्तर  293.15 मीटर दर्ज किया गया, जबकि गंगा के खतरे का निशान 294 मीटर  है. हरिद्वार में नदी से सटे इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है.

वाराणसी-प्रयागराज में गंगा के घाट डूबे
वाराणसी और प्रयागराज में भी गंगा के घाट डूबने लगे हैं. घाट के किनारे के घरों में अब पानी घुसने लगा है, जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

 पिछले चार दिन से दिल्ली के यमुना का जलस्तर लगातार घट रहा था लेकिन सोमवार को फिर से यमुना के जलस्तर में वृद्धि देखी गई. रविवार को यमुना का जलस्तर  205.52 था जो सोमवार सुबह 11 बजे बढ़कर 205.76 मीटर हो गया.

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी भारी बारिश
अगले 24 घंटों में हिमाचल, उत्तराखंड, यूपी वेस्ट, हरियाणा, चंडीगढ़. ईस्ट राजस्थान, दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश वेस्ट, गुजरात, गोवा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक में तेज बारिश होगी जबकि बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब, सिक्किम, मेघालय, असम, आंध्र प्रदेश, पांडुचेरी में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के बाढ़ प्रभावित इन इलाकों में 18 जुलाई तक बंद रहेंगे ये सभी स्कूल, यहां देखें पूरी लिस्ट