menu-icon
India Daily
share--v1

Kerala News: केरल के एर्नाकुलम में प्रार्थना सभा में हुआ जोरदार धमाका, 1 की मौत, कई घायल, NIA और NSG की टीम रवाना

Kerala News: केरल के एर्नाकुलम के कलामासेरी स्थित कन्वेंशन स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में ईसाइयों की प्रार्थना सभा में जोरदार धमाके हुए.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Kerala News:  केरल के एर्नाकुलम में प्रार्थना सभा में हुआ जोरदार धमाका, 1 की मौत, कई घायल, NIA और NSG की टीम रवाना

Kerala News: केरल के एर्नाकुलम में बड़ा हादसा हो गया. एर्नाकुलम के कलामासेरी स्थित कन्वेंशन स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में ईसाइयों की प्रार्थना सभा में जोरदार धमाके हुए. बताया जा रहा है कि 3 धमाके हुए है. मिली जानकारी के मुताबिक इन धमाकों में 1 शख्स की मौत हो गई है, जबकि 20 से अधिक लोग घायल हैं. 
 

प्रार्थना के लिए एकत्र हुए थे लोग
 

मिली जानकारी के मुताबिक रविवार को कलामासेरी स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में  यहोवा के साक्षियों के तीन दिवसीय सम्मेलन की प्रार्थना सभा में 2 हजार से ज्यादा लोग एकत्रित हुए थे. यहोवा के साक्षी ईसाई धर्म का एक ऐसा संप्रदाय है जिसकी विचारधारा ईसाई धर्म की मुख्य विचारधारा से अलग है. 

मुख्यमंत्री ने घटना को बताया दुर्भाग्यपूर्ण 
 

इस घटना को लेकर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने दुख जताते हुए कहा, “यह  बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. हम घटना के संबंध में जानकारी जुटा रहे हैं. सभी शीर्ष अधिकारी एर्नाकुलम में हैं. DGP घटनास्थल पर जा रहे हैं. हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं. मैंने डीजीपी से बात की है. हमें जांच के बाद और अधिक विवरण प्राप्त करने की आवश्यकता है.”

सूत्रों के मुताबिक इस घटना के तार आतंकी हमले से जुड़ते नजर आ रहे हैं. केरल के एर्नाकुलम में बम निरोधक दस्ता और फोरेंसिक टीम भी पहुंच चुकी है. कहा जा रहा है कि पहला धमाका रविवार सुबह 9 बजे के आसपास हुआ. उसके कुछ घंटों बाद 2 और धमाके हुए हैं. बताया जा रहा है कि जिस हॉल में धमाका हुआ वहां करीब 2 हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे. 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से कन्वेंशन सेंटर में बम विस्फोट की घटना को लेकर बातचीत की और स्थिति का जायजा लिया. गृह मंत्री ने NIA और NSG को मौके पर पहुंचकर घटना की जांच शुरू करने का भी निर्देश दिया है. 

 

NIA और NSG की टीम रवाना
 

घटनास्थल के लिए नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) की 4 सदस्यीय टीम भी कोच्चि ब्रांच ऑफिस से केरल के एर्नाकुलम के लिए रवाना हो गई है. एनआईए के अलावा 8 सदस्यीय राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की टीम भी केरल के लिए रवाना हो चुकी है. दोनों टीमें अलग-अलग एंगल से जांच करेगी. इसी हादसे को केरल के मलप्पुरम में हुई रैली में हमास के नेता खालिद मशाल से भी जोड़कर देखा जा रहा है. दरअसल, चरमपंथी संगठन हमास के इस नेता ने बीते दिनों मलप्पुरम में यूथ ऑर्गेनाइजेशन सॉलिडेरिटी यूथ मूवमेंट द्वारा आयोजित की गई रैली को वर्चुअली संबोधित किया था. जिसमें हिंदुत्व को उखाड़ फेकने जैसी बात भी कही गई थी. ऐसे में आज हुए धमाकों की जांच बहुत अहम हो गई है. 
 

यह भी पढ़ें-  Mann Ki Baat: 'लोकल फॉर वोकल' पर जोर, दिल्ली में 'अमृत वाटिका' का निर्माण, जानिए 'मन की बात' में क्या-क्या बोले PM मोदी