menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election 2024: हिमाचल प्रदेश की सीट से क्यों बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को देना पड़ा इस्तीफा, जानें पूरा मामला

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा की हिमाचल सीट से अपना इस्तीफा दे दिया है जिसे राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ ने स्वीकार भी कर लिया है.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024, BJP national conference, JP Nadda, Ram Mandir

Lok Sabha Election 2024: BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के इस्तीफे ने उस वक्त सनसनी मचा दी जब खबर आई कि उन्होंने महज 13 दिन के अंदर अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि आधिकारिक जानकारी सामने आने पर साफ हुआ कि जेपी नड्डा ने यह इस्तीफा राज्यसभा की हिमाचल सीट से दिया है न कि गुजरात सीट से, उनके इस्तीफे को राज्यसभा चेयरमैन ने स्वीकार कर लिया है.

उल्लेखनीय है कि जेपी नड्डा का यह इस्तीफा हिमाचल की राज्यसभा सीट से दिया गया है और वो गुजरात की राज्यसभा सीट से अपनी सदस्यता बरकरार रखेंगे. इससे पहले खबरें आ रही थी कि जेपी नड्डा लोकसभा 2024 के चुनाव लड़ सकते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने यह फैसला रविवार को पीएम मोदी की ओर से मंत्रिपरिषद की बैठक में राज्यसभा सासंदों से लोकसभा चुनाव लड़ने की अपील करने के बाद लिया था, लेकिन गुजरात की सदस्यता बरकरार रहती है तो उनका लोकसभा चुनाव में लड़ना मुश्किल है.

हाल ही में हुए राज्यसभा चुनावों में जेपी नड्डा को गुजरात से निर्विरोध सांसद चुना गया था. 

 

JP Nadda Resignation
 

हर्ष महाजन संभालेंगे सदस्यता

हिमाचल प्रदेश की राज्यसभा सीट से बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट पर अब बीजेपी के हर्ष महाजन सदस्यता संभालेंगे जिन्होंने 27 फरवरी 2024 को हुए चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर जीत हासिल की थी. वोटिंग के दौरान दोनों उम्मीदवार को 34-34 वोट मिले थे जिसके चलते फैसला पर्ची निकालकर हुआ. यहां पर किस्मत ने हर्ष महाजन का साथ दिया और वो पर्ची के जरिए हिमाचल सीट के नए राज्यसभा सांसद बनें.