menu-icon
India Daily
share--v1

रामलला प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे मशहूर धारावाहिक रामायण के नामचीन सितारे, जानें क्या जाहिर की प्रतिक्रिया?

रामानंद सागर की रामायण के लिए जाने जाने वाले अभिनेता अरुण गोविल, सुनील लाहिड़ी और दीपिका चिखलिया रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे.

auth-image
Avinash Kumar Singh
Ramanand Sagar Ramayan

हाइलाइट्स

  • रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे रामायण के सितारे
  • मेहमानों को प्रसाद के तौर पर दी जाएगी राम जन्मभूमि की मिट्टी

नई दिल्ली: रामानंद सागर की रामायण के लिए जाने जाने वाले अभिनेता अरुण गोविल, सुनील लाहिड़ी और दीपिका चिखलिया ने अपने एल्बम हमारे राम आएंगे की शूटिंग के लिए अयोध्या का दौरा किया. अयोध्या में एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण ने भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर अपने विचार साझा किए. 

'राम मंदिर हमारा राष्ट्र मंदिर साबित'

अरुण गोविल ने कहा कि अयोध्या का राम मंदिर हमारा राष्ट्र मंदिर साबित होगा. जो संस्कृति पिछले कुछ सालों में दुनिया भर में धूमिल हो गई थी. यह मंदिर फिर से एक संदेश देगा जो हमारी संस्कृति को मजबूत करेगा. यह एक ऐसी विरासत है जिसे पूरी दुनिया जानेगी. यह मंदिर प्रेरणा का स्रोत बनेगा. यह हमारी आस्था का केंद्र है. हमारा गौरव होगा. हमारी पहचान बनेगा. हमारी नैतिकता को सभी को अपनाना चाहिए. मुझे नहीं पता था कि भगवान राम का अभिषेक इस तरह होगा, इतना बड़ा आयोजन होगा, ये मेरे जीवन का सबसे बड़ा आयोजन है. इतनी खुशी का माहौल है, इसकी कल्पना नहीं की जा सकती, इसलिए इसका एहसास बहुत सुखद है कि हम ऐसे क्षण के साक्षी बनने जा रहे हैं. 

'जो राम को नकारते, उन्हें नहीं पता कि राम क्या हैं?'

लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लाहिड़ी ने कहा कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मैं प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल हो रहा हूं. मुझे वह जानने का मौका मिल रहा है जो मैं नहीं जानता था, देश में जो माहौल बना है वह बहुत ही धार्मिक है और बहुत ही अच्छा है. सकारात्मक और यह दुनिया को बहुत सकारात्मक एहसास देगा. जो लोग राम को नकारते रहे हैं, उन्हें नहीं पता कि राम क्या हैं जब तक कोई रामायण नहीं पढ़ता. भगवान मर्यादा पुरूषोत्तम हैं. रामायण भी हमें सिखाती है कि हमें सम्मान के साथ रहना चाहिए, यह शिक्षा उन लोगों को नहीं पता जो राम को नकारते हैं.

रामायण सीरियल के तमाम बड़े सितारे प्राण प्रतिष्ठा में होंगे शामिल 

देवी सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया ने कहा कि हमारी छवि लोगों के दिलों में बस गई है, राम मंदिर बनने के बाद भी मुझे नहीं लगता कि इसमें कोई बदलाव आएगा, राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा की जा रही है. लोगों ने बहुत प्यार दिया है. रामायण के किरदारों को आगे भी ऐसा ही प्यार मिलता रहेगा. हमारे राम आएंगे को सोनू निगम ने गाया है.  एल्बम की शूटिंग गुप्तार घाट हनुमानगढ़ी और लता चौक पर की गई. रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अभिनेता अरुण गोविल, सुनील लाहिड़ी और दीपिका चिखलिया भी शामिल होंगे.

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का अति सूक्ष्म मुहूर्त

22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का अति सूक्ष्म मुहूर्त निकाला गया है. जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा. मध्‍याह्न काल में मृगशिरा नक्षत्र में 84 सेकेंड के मुहूर्त में प्रधानमंत्री मोदी रामलला के विग्रह की आंखों में बंधी पट्टी यानी दिव्‍य दृष्टि खोलने के बाद काजल व टीका लगाने के साथ-साथ भगवान रामलला की महाआरती करेंगे. 

मेहमानों को प्रसाद के तौर पर दी जाएगी राम जन्मभूमि की मिट्टी

मेहमानों को प्रसाद के तौर पर राम जन्मभूमि की मिट्टी के अलावा देसी घी से बने 100 ग्राम मोतीचूर के लड्डू भी दिए जाएंगे. आमंत्रित लोगों को उपहार में दो बॉक्स होंगे. इनमें एक बॉक्स में प्रसाद के रूप में मोतीचूर के लड्डू और एक पवित्र तुलसी का पत्ता होगा, जबकि दूसरे बॉक्स में मिट्टी होगी जो राम जन्मभूमि भूमि की खुदाई के दौरान प्राप्त हुई थी. उपहार बॉक्सों में एक बोतल में पैक सरयू नदी का जल और गोरखपुर के गीता प्रेस की ओर से प्रदान की गई धार्मिक पुस्तकें भी होंगी. वहीं पीएम मोदी को उपहार देने को लेकर राम मंदिर ट्रस्ट ने खास तैयारी की है. रामलला प्राण प्रतिष्ठा के यजमान के तौर पर पधारने वाले पीएम मोदी को जूट के थैले में पैक की गई राम मंदिर की 15 मीटर की तस्वीर भेंट की जाएगी. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पीएम मोदी 11 दिन का विशेष अनुष्ठान शुरू किया है.