menu-icon
India Daily
share--v1

प्याज निर्यात पर लगा बैन हटा, किसानों के लिए गुड न्यूज, पर किसे मिलेगा सियासी फायदा?

Onion Export: केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र के किसानों को बड़ी राहत देते हुए प्याज निर्यात पर लगे 5 महीने के प्रतिबंध को हटा दिया है. सरकार के इस फैसले के सियासी मायने निकाले जा रहा हैं कहा जा रहा है कि इस फैसले से बीजेपी ने महाराष्ट्र की जनता को साध लिया है.

auth-image
India Daily Live
Onion Export

Onion Export: लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण का मतदान हो चुका है और तीसरे चरण के वोटिंग से पहले प्रचार-प्रसार का दौर जारी है. इसी बीच महाराष्ट्र से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र के उन किसानों को बड़ी राहत दी है जो लोग प्याज की खेती करते हैं. बता दें कि मोदी सरकार ने महाराष्ट्र से करीब एक लाख टन रसोई के सामान के निर्यात की अनुमति दी है.

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सरकार ने बांग्लादेश, यूएई, भूटान, बहरीन, मॉरीशस और श्रीलंका को 99,150 टन प्याज के निर्यात की अनुमति दी है. साल 2023-2024 में खरीफ और रबी की कम पैदावार होने  के पूर्वानुमान के चलते केंद्र से प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था. 

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि इन देशों को प्याज निर्यात करने वाली एजेंसी एनसीईएल ने एल1 कीमतों पर ई-प्लेटफॉर्म के माध्यम से घरेलू उपज की आपूर्ति की है. एनसीईएल ने एजेंसी को आपूर्ति की है. 100% अग्रिम भुगतान के आधार पर बातचीत की दर पर गंतव्य देश की सरकार द्वारा नामित एजेंसियां.

डिप्टी सीएम फडणवीस ने पीएम का जताया आभार

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का बयान सामने आया है. उन्होंने मोदी सरकार को धन्यवाद दिया और विपक्ष को निशाने पर लेते हुए अपने एक्स अकाउंट पर लिखा कि केंद्र के फैसले से विपक्ष नाखुश है. केंद्र सरकार पर हमला करने के लिए विपक्ष अब एक मुद्दा खो चुका है.

क्या बीजेपी को मिलेगा इस फैसले का लाभ?

केंद्र सरकार की ओर से प्याज के निर्यात की अनुमति देने के फैसले के सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने अपने इस फैसले से महाराष्ट्र के किसानों को साध लिया है. जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में ऐसे  किसानों की संख्या ठीक-ठीक है जो प्याज की खेती करते हैं या फिर इस कारोबार से जुड़े हुए हैं. राजनीति को करीब से देखने वालों की माने तो इस फैसले के  बाद निश्चित तौर पर बीजेपी के लिए चीजें  बदलेंगी और उनकी राहें  आसान होंगी

इस फैसले से पार्टी को मिलेगा लाभ- BJP

नासिक बीजेपी के पदाधिकारियों ने सरकार के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा कि सरकार के इस फैसले से हम प्याज की खेती से जुड़े किसानों को साध पाएंगे. बीजेपी के एक पदाधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से प्याज के निर्यात पर बैन लगाए जाने के बाद किसान असंतुष्ट थे. उन्होंने आगे कहा कि निश्चित तौर पर बीजेपी को इस फैसले से लाभ मिलेगा. वहीं केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार भारती पवार ने कहा कि सरकार के इस ऐलान के बाद प्याज किसानों ने राहत की सांस ली . मेरा मानना है कि यह किसानों को राहत देने के लिए सरकार का एक नया कदम है.