menu-icon
India Daily
share--v1

भयंकर गर्मी में भी आपके कार का AC करेगा बढ़िया कूलिंग, बस करें ये 4 काम

How To Maximize Car AC Cooling: अगर आपके कार का AC सही से काम नहीं कर रहा है तो यहां हम आपको 4 तरीके बता रहे हैं जो आपके कार के AC को एकदम सही कर देंगे और वो कूलिंग करने लगेगा. 

auth-image
India Daily Live
How To Maximise Car AC Cooling

How To Maximise Car AC Cooling: गर्मी का मौसम आ चुका है और दिन की धूप बर्दाश्त से बाहर हो गई है. अगर कार की बात करें तो इसका AC बाहर की गर्मी से राहत दिलाता है. लेकिन जरा सोचिए कि अगर कार का AC सही न चले या फिर सही से कूलिंग न करें तो क्या हो? गर्मी में आप परेशान हो जाएंगे. कई बार हमारी कुछ गलतियों के चलते ही AC ठंडा करना बंद कर देता है. हालांकि, अगर आप कुछ टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपकी कार का AC हमेशा बढ़िया कूलिंग करेगा. 

कार को धूप से बचाएं: आपको अपनी कार को ऐसी जगह पार्क करना चाहिए जहां पर सीधी धूप न आती हो. अगर आप धूप में कार को पार्क करेंगे तो कार हीट हो जाएगी और जब आप इसमें बैठेंगे तो AC काफी समय लेगा कार को ठंडा करने के लिए. ऐसे में गाड़ी को हमेशा ऐसी जगह लगाएं जहां पर सीधी धूप न आ रही हो. 

केबिन खुला छोड़े: अगर आपने कार को सीधे धूप में पार्क किया है तो कार में तुरंत बैठना मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में कुछ देर के लिए केबिन को खुला छोड़ दें जिससे अंदर ही हीट बाहर निकल जाएगी. इसके बाद AC को ऑन करें और उसे रीसर्क्युलेशन मोड पर डाल दें. 

AC फिल्टर: आपको AC फिल्टर हमेशा साफ करते रहना चाहिए. वैसे तो ज्यादातर कारों में डैशबोर्ड के नीचे ही फिल्टर होता है जिससे लोग इसे साफ नहीं कर पाते हैं. इससे फिल्टर में गंदगी जमा होने लगती और यह ठंडा करना कम कर देता है. ऐसे में इसे लगातार साफ करना बेहद जरूरी हो जाता है. 

सर्विसिंग: अगर आप कार की लगातार सर्विसिंग नहीं कराते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है. इससे कार का AC ही नहीं बल्कि इंजन भी खराब हो सकता है. कार की सर्विसिंग कराते रहने से इंजन भी ठीक रहता है और AC भी ठीक रहता है. अगर AC की गैस कम हो तो उसे भी रिफिल करा लेना चाहिए.