menu-icon
India Daily
share--v1

काम की खबर: मैनुअल गियर वाली कार चलाते हैं तो कभी न करें ये 5 गलतियां, हो सकता है एक्सीडेंट

Car Driving Tips: अगर आप मैनुअल गियर वाली कार चलाते हैं तो हम आपको यहां 5 ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आपको और गाड़ी दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं.  

auth-image
India Daily Live
Car Driving Tips

Car Driving Tips: अगर आप मैनुअल गियर वाली कार चलाते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार चलाते समय हम सभी कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिससे ड्राइवर और गाड़ियों को नुकसान पहुंच सकता है. यहां हम आपको ऐसी ही 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आपको मैनुअल गिरयबॉक्स वाली कार चलाते समय नहीं करना चाहिए. 

1. आपको मैनुअल गियर वाली कार चलाने के दौरान यह ध्यान रखना होगा कि गियर लीवर को अपना आर्मरेस्ट न बना लें. यह गियर बदलने के लिए होता है न कि हाथ रखने के लिए. कई लोग टशनबाजी में गियर लीवर पर हाथ रख लेते हैं जो सही नहीं है. जब आप गियर लीवर से गियर चेंज करते हैं तो यह सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर की तरफ ज्यादा दबता है. इससे कई बार गियर अपने आप बदल जाता है जिससे हादसा हो सकता है. 

2. अगर आपको कार के क्लच पर हमेशा पैर रखने की आदत है तो ऐसा करना बंद कर दें. इससे फ्यूल जल्दी खत्म हो जाता है. साथ ही ट्रांसमीशन एनर्डी को भी नुकसान पहुंचता है. कई बार होता है कि अचानक ब्रेक लगाते समय गलती से हम क्लच दबा देते हैं जिससे एक्सीडेंट हो जाता है. ऐसे में हमेशा कल्च पर पैर रखने की आदत छोड़ दें. 

3. अगर आपने कार को स्टॉप सिग्नल पर रोका हुआ है तो गाड़ी को गियर में न रखें. हमेशा कार को न्यूट्रल में रखें. इससे गलती से क्लच पर पैर जाने की संभावना रहती है. इससे गाड़ी खुद आगे बढ़ सकती है जिससे दुघर्टना हो सकती है. 

4. अगर आप कार की स्पीड बढ़ाने वाले हैं तो गलत गियर न डालें. ऐसा कई लोग कई बार कर देते हैं. इससे इंजन पर दवाब पड़ेगा और इंजन से आवाज आने लगती है. 

5. जब भी आप पहाड़ पर गाड़ी चला रहे हों तो उस समय क्लच न दबाएं. अगर आप क्लच दबाए रखेंगे तो ढलाई आने पर कार पीछे जाने लगती है. जब कार चढ़ रही हो तो उसे गियर में रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर चेंज करते समय ही करें.