menu-icon
India Daily
share--v1

इन राशि वालों पर मेहरबान रहते हैं भगवान हनुमान, हर लेते हैं सारे दुख-दर्द​​​​​​​

Lord Hanuman: रामभक्त हनुमान की कृपा जिस भी व्यक्ति पर होती है. उसको जीवन में समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. ज्योतिष में कुछ ऐसी राशियां बताई गई हैं, जिनपर भगवान हनुमान की कृपा बनी रहती है. माना जाता है कि यह राशियां भगवान हनुमान को प्रिय होती हैं. इन राशि वालों की सारी समस्याएं भगवान हनुमान हर लेते हैं. इन राशि वालों के जीवन में आने वाले संकट रामभक्त हनुमान दूर कर देते हैं. 

auth-image
India Daily Live
lord hanuman
Courtesy: pexels

Lord Hanuman: भगवान हनुमान को कलयुग का जाग्रत देव माना गया है. हनुमान जी की कृपा से व्यक्ति उन कामों को भी कर सकता है. जो एक आम इंसान के लिए कठिन होते हैं. ऐसे लोगों पर संकट कभी भी नहीं आता है. भगवान हनुमान को संकटमोचन कहा जाता है. मान्यता है कि बजरंगबली की आराधना करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. 

ज्योतिष के अनुसार कुछ ऐसी राशियां होती हैं, जिनपर हनुमान जी की कृपा बनी रहती है. इन राशि वालों को सभी भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है. भगवान हनुमान की कृपा से इन राशि वालों को हर क्षेत्र में सफलता मिलती है. आइए जानते हैं कि किन राशि वालों पर भगवान हनुमान की कृपा रहती है.

मेष राशि 

इस राशि के स्वामी मंगल हैं. इस कारण मेष राशि वालों पर भगवान हनुमान की कृपा बनी रहती है. भगवान हनुमान के आशीर्वाद के चलते इन सभी को भौतिक सुख की प्राप्ति होती है. ये लोग निडर और साहसी होते हैं, इस कारण जोखिम लेने से घबराते नहीं हैं. ये लोग विपरीत परिस्थितयों में शांत रह सकते हैं. ऐसे लोगों को भगवान हनुमान की पूजा करनी चाहिए. इससे जीवन में सुख और समृद्धि आती है. 

सिंह राशि 

सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं और सूर्य भगवान हनुमान के गुरु भी हैं. इस कारण यह राशि भगवान हनुमान को काफी अधिक प्रिय है. इस राशि वालों पर भगवान हनुमान की कृपा बनी रहती है. इस राशि के लोग भगवान हनुमान की कृपा से हर मुसीबत का सामना कर सकते हैं. इस राशि वालों को नियमित रूप से हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के स्वामी भी मंगल ग्रह होते हैं. ऐसे में इस राशि वालों पर भी भगवान हनुमान की कृपा बनी रहती है. इस राशि वालों को भगवान हनुमान का पूजन करना चाहिए. उनकी पूजा से सभी प्रकार के कष्ट दूर होते हैं. इसके साथ ही इन लोगों को कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. 

कुंभ राशि 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंभ राशि भगवान हनुमान को प्रिय है. इसके स्वामी शनिदेव हैं. शनिदेव भगवान हनुमान के मित्र हैं. इस कारण कुंभ राशि वालों पर भगवान हनुमान जी की कृपा बनी रहती है. बजरंगबली की कृपा से इन राशि वालों को हर कार्य में सफलता मिलती है. इसके साथ ही जीवन में सुख और समृद्धि आती है.

मंगलवार के दिन क्या करें और क्या न करें

  • जिन राशि वालों पर भगवान हनुमान की कृपा होती है, उनको कुछ कामों को करने से बचना चाहिए. 
  • इन राशि वालों को मंगलवार के दिन प्याज-लहसुन और मांस-मदिरा खाने से बचना चाहिए. 
  • मंगलवार को पूरी तरह से ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. 
  • हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चला और केला या मूंगफली अवश्य खिलाएं. 
  • मंलवार के दिन हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का पाठ करें. 
  • मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला अर्पित करें व गरीब और जरूतमंदों को भोजन कराएं.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.