menu-icon
India Daily
share--v1

Second Solar Eclipse 2024 : कब लगेगा साल का दूसरा सूर्यग्रहण, किन जगहों पर देगा दिखाई?

Second Solar Eclipse 2024 :बीते 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्यग्रहण लग चुका है,हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं दिया है. अब जानते हैं कि साल का दूसरा सूर्यग्रहण कब लगेगा और यह भारत में दिखेगा या फिर नहीं दिखेगा. 

auth-image
India Daily Live
surya grahan
Courtesy: pexels

Second Solar Eclipse 2024 : सूर्य ग्रहण एक काफी महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है. साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण बीते 8 अप्रैल को लग चुका है. यह रात्रि 9 बजकर 12 मिनट पर शुरू हुआ था और मध्य रात्रि 2 बजकर 22 मिनट पर खत्म हुआ था. इस दौरान 7 मिनट के लिए पूरी दुनिया में अंधेरा छा गया था. यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं दिया था. 

इस ग्रहण को पश्चिमी यूरोप पेसिफिक, अटलांटिक, उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मध्य अमेरिका के उत्तरी भागों,इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड जैसी जगहों पर देखा गया है. यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं दिया था. 

कब लगेगा साल 2024 का दूसरा सूर्यग्रहण?

साल 2024 का दूसरा सूर्यग्रहण अब 2 अक्टूबर को दिखाई देगा. यह भी भारत में दिखाई नहीं देगा. यह 2 अक्टूबर की रात्रि 9 बजकर 13 मिनट से शुरू होकर मध्य रात्रि 3 बजकर 17 तक रहेगा. इस ग्रहण की कुल अवधि 6 घंटे 4 मिनट तक रहेगी. 

इन जगहों पर दिखाई देगा दूसरा सूर्यग्रहण

साल का दूसरा सूर्यग्रहण दक्षिणी अमेरिका के उत्तरी भागों, प्रशांत महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक, चिली, पेरू, होनोलूलू, अंटार्कटिका, अर्जेंटीना, उरुग्वे, ब्यूनस आयर्स, बेका, आइलैंड, फ्रेंच पॉलिनेशिया महासागर, उत्तरी अमेरिका के दक्षिणी भाग फिजी, न्यू चिली, ब्राजील, मेक्सिको, आदि जगहों पर दिखाई देगा. 

इस आकार का होगा दूसरा सूर्यग्रहण

साल का दूसरा सूर्यग्रहण वलयाकार आकार का होगा. जब पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा हो, लेकिन इसकी दूरी पृथ्वी से दूर हो. धरती से दूर होने के कारण चंद्रमा छोटा दिखने लगता है. इस ग्रहण में सूर्य एक अंगूठी के आकार में नजर आता है. इसे रिंग ऑफ फायर भी कहते हैं. 

इस राशि में लगेगा सूर्य ग्रहण

साल का दूसरा सूर्यग्रहण कन्या राशि और हस्त नक्षत्र में लगेगा. इसका सूतक काल भी भारत में मान्य नहीं होगा. इस दिन सूर्य के साथ चंद्रमा, बुध ग्रह और केतु स्थित होंगे. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.