share--v1

Papmochani Ekadashi 2024 : आपकी हर समस्या दूर कर देंगे पापमोचनी एकादशी के ये उपाय

Papmochani Ekadashi 2024 : ज्योतिष पापमोचनी एकादशी को काफी खास दिन माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ आसाने से उपायों को करने से जीवन की हर परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. 

auth-image
India Daily Live

Papmochani Ekadashi 2024 : हर माह में दो एकादशी आती हैं. एक कृष्ण पक्ष और दूसरी शुक्ल पक्ष में आती है. हिंदू कैलेंडर के पहले महीने चैत्र के कृष्ण पक्ष की एकादशी को पापमोचनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. यह दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन कुछ आसान से उपायों को करने से जीवन में हर आने वाले हर कष्ट का अंत होता है. 

साल 2024 को 5 अप्रैल को पापमोचनी एकादशी का व्रत रखा जा रहा है. इसके कारण समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ उपायों को कर सकते हैं. पापमोचनी एकादशी के उपायों को काफी प्रभावशाली माना गया है. आइए जानते हैं कि आज के दिन कौन से उपाय कर सकते हैं. 

पापमोचनी एकादशी पर करें ये उपाय 

  • पापमोचनी एकादशी पर भगवान विष्णु को पीले फूल अर्पित करें.इसके साथ ही इस दिन पूजा, रसोई और तुलसी माता के पास गेंदे के फूल को लाल कपड़े में बांधकर रख दें. ऐसा करने से आर्थिक परेशानियों का अंत हो जाता है. 
  • इस दिन भगवान श्रीहरि विष्णु के साथ ही माता लक्ष्मी का पूजन अवश्य करें. इसके साथ ही उनके सामने 9 बत्तियों वाला दीपक जलाएं. 
  • इस दिन कनकधारा स्त्रोत और श्रीहरि स्त्रोत का पाठ अवश्य करें. 
  • इस दिन चावल का दान करें. इसके साथ ही चावल को लाल पोटली में बांधकर तिजोरी में रखने से धन में बरकत होती है. 
  • सुबह स्नान के बाद पति और पत्नी एक साथ सुबह के समय तुलसी के पौधे में कलावा बांधें. इससे घर में सुख और शांति आती है. 
  • नौकरी पाना चाहते हैं या फिर प्रमोशन के बारे में सोच रहे हैं तो एकादशी के दिन कच्चा नारियल और आठ बादाम भगवान विष्णु के मंदिर में उनको अर्पित कर दें. इसके साथ ही प्रभु से अपनी मनोकामना कह दें. 
  • इस दिन तुलसी की माला से ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें. 
  • पापमोचनी एकादशी के दिन 11 गोमती चक्र और तीन एकाक्षी नारियल भगवान श्रीहरि विष्णु को अर्पित करें. पूजन के बाद गोमती चक्र को पीले रंग के कपड़े में बांधकर इसे ऑफिस में रख लें. 
  • पापमोचनी एकादशी के दिन एक लोटे में जल लेकर उसमें चीनी डाल दें. इसके बाद इसको पीपल के पेड़ में अर्पित कर दें. ऐसा करने से भगवान श्रीहरि विष्णु सारी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.