share--v1

Friday Remedies : पैसों का अंबार लगा देंगे, शुक्रवार के ये 8 अचूक उपाय 

Friday Remedies :  शुक्रवार को माता लक्ष्मी का दिन होता है. यह दिन धन प्राप्ति सबसे ज्यादाा अच्छा माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ आसान से उपायों को करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

auth-image
India Daily Live
Courtesy: pexels

Friday Remedies : माता लक्ष्मी को धन देवी कहा जाता है. माता लक्ष्मी का दिन शुक्रवार माना गया है. इसका कारण शुक्रवार के दिन कुछ आसान से उपााय, व्रत आदि के माध्यम से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.माता लक्ष्मी जगत के पालनहार भगवान श्रीहरि विष्णु की अर्द्धांगिनी हैं. इस कारण जहां प्रभु विष्णु होंगे, वहां माता लक्ष्मी अवश्य ही निवास करेंगी. माता लक्ष्मी काफी चंचल हैं, वे एक जगह पर ज्यादा देर तक निवास नहीं करती हैं. वहीं, अगर वे भगवान विष्णु के साथ मौजूद होती हैं तो वहां पर परमानेंट निवास करती हैं. 

शास्त्रों के अनुसार माता लक्ष्मी को सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य की देवी माना गया है. इस कारण माता लक्ष्मी का पूजन विशेष रूप से फलदायी होता है. माना जाता है कि आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने और धन संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए आप शुक्रवार के दिन कुछ आसान से उपायों को कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि शुक्रवार के दिन कौन से उपाय करें. 

शुक्रवार के दिन धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय 

  • जीवन में सुख और समृद्धि बनाए रखने के लिए शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी का लाल कमल के फूल पर बैठी हुई तस्वीर लाएं और इसे घर के मंदिर में स्थापित करें. इसके बाद माता को लाल पुष्प अर्पित करें. इसके साथ ही धूप और दीप के माध्यम से उनका पूजन करें. 
  • शुक्रवार के दिन एक रुपये का सिक्का लें और इसे माता लक्ष्मी के आगे रख दें. अब माता लक्ष्मी और उस सिक्के का पूजन करें. इसके बाद उस सिक्के को वहीं पर रखा रहने दें. इसके बाद इस सिक्के को लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें. 
  • शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के मंदिर में शंख अर्पित करें. इसके साथ ही माता लक्ष्मी को घी और मखाने का भोग लगाएं. 
  • शुक्रवार को मिट्टी का छोटा सा कलश लें और उसे चावल से भर दें. चावल के ऊपर एक रुपये का सिक्का और एक हल्दी की गांठ रख दें. इस पर ढक्कन लगाकर मंदिर के पुजारी को दान कर दें. 
  • शुक्रवार के दिन बाहर जाने से पहले दही-चीनी खाकर और पानी पीकर  माता लक्ष्मी को प्रणाम करें.ऐसा करने से आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी. 
  • शुक्रवार के दिन नहाकर एक कटोरी में हल्दी लें. इसमें पानी मिलाकर मुख्य द्वार पर छोटे-छोटे पैर के चिह्न बनाएं और मेन गेट की दीवार पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं व माता लक्ष्मी का ध्यान करें. 
  • शुक्रवार के दिन एकाक्षी नारियल लक्ष्मी नारायण को अर्पित करें. असके साथ ही माता लक्ष्मी को कमल का पुष्प अर्पित करें. 
  • शुक्रवार के दिन स्नान करने के बाद भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करें और लक्ष्मी नारायण जी को अखंडित चावल की खीर बनाकर अर्पित करें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

    Also Read