menu-icon
India Daily
share--v1

मंगल ने मीन राशि में किया गोचर तो किन पर बरसेगा पैसा तो किसे रहना होगा सावधान, राशि के हिसाब से जानें पूरा असर

Mangal Gochar in Meen Rashi: मंगल ग्रह, जिन्हें युद्ध का देवता भी कहा जाता है, 23 अप्रैल 2024 को बृहस्पति की मीन राशि में प्रवेश किया. यह गोचर सभी राशियों को कुछ न कुछ प्रभावित करेगा.

auth-image
India Daily Live
Mangal Gochar 2024

Mangal Gochar in Meen Rashi: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह को युद्ध का देवता माना जाता है जो पुरुष प्रधान होने के साथ बेहद ताकतवर माना जाता है. किसी भी व्यक्ति की कुंडली में मंगल की मजबूती उसके साहसी और पराक्रमी होने का कारण मानी जाती है तो उसे किसी भी काम को पूरा करने में सक्षम बनाती है.

राशि चक्र में मंगल की कृपा मेष और वृश्चिक राशि पर ज्यादा होती है हालांकि जब उनका गोचर होता है तो उसका प्रभाव सभी राशियों पर नजर आता है. 23 अप्रैल 2024 की सुबह 8 बजकर 19 मिनट पर मंगल ने मीन राशि में प्रवेश किया है, ऐसे में आइये राशि के अनुसरा सभी जातकों पर होने वाले प्रभावों पर एक नजर डालते हैं.

मेष राशि: इन राशि के जातकों को मंगल के गोचर से वेतन वृद्धि, बोनस या पुरस्कार प्राप्ति, व्यवसाय में लाभ, निवेश के अच्छे अवसर मिलेंगे तो वहीं पर खर्चों पर नियंत्रण करने की सलाह दी गई है. इतना ही नहीं इन जातकों को अप्रत्याशित लाभ (लॉटरी, शेयर बाजार में लाभ, विरासत) मिलने की संभावना है.

उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें.

वृषभ राशि: इन राशि के जातकों को मंगल के गोचर से नई नौकरी का अवसर, व्यवसाय में विस्तार और प्रमोशन मिलने का संयोग है तो वहीं कड़ी मेहनत और लगन से सफलता, मान-सम्मान में वृद्धि और विदेश में नौकरी या व्यापार का अवसर भी मिल सकता है.

उपाय: मंगलवार के दिन देवी दुर्गा की पूजा करें.

मिथुन राशि: इन राशि के जातकों को मंगल के गोचर से जीवनसाथी के साथ प्रेम और रिश्ते में सुधार, संतान की शिक्षा और करियर में सफलता के साथ-साथ  सामाजिक मान-सम्मान में वृद्धि और नए दोस्तों की प्राप्ति हो सकती है.

उपाय: प्रतिदिन 21 बार "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" का जाप करें.

कर्क राशि: इन राशि के जातकों को मंगल के गोचर से ऊर्जा और उत्साह में वृद्धि, रोगों से मुक्ति, मानसिक तनाव में कमी, आत्मविश्वास में वृद्धि मिलने की संभावना है. इन जातकों को योग और ध्यान से लाभ होगा.

उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें.

सिंह राशि: मंगल का मीन राशि में गोचर आपके लिए थोड़ा मिलाजुला प्रभाव लेकर आ सकता है. आपको अपने आप में और अपनी क्षमताओं में अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा. यह नई चीजें सीखने और चुनौतियों का सामना करने का अच्छा समय है. आपकी नेतृत्व क्षमता मजबूत होगी. दूसरों को प्रभावित करने और प्रेरित करने में सफल रहेंगे. मंगल का उग्र ग्रह होने के कारण आप क्रोध या जल्दबाजी में फैसले लेने से बचें. चोट लगने या दुर्घटनाओं की संभावना रहती है. सावधानी बरतें और वाहन चलाते समय सतर्क रहें.

उपाय: प्रतिदिन सूर्य देव को जल अर्पित करें. "ॐ भास्कराय नमः" का जाप 19 बार करें. क्रोध पर नियंत्रण रखें और धैर्य से काम लें.

कन्या राशि: मंगल का मीन राशि में गोचर आपको ऊर्जा और उत्साह का अनुभव हो सकता है. पुरानी बीमारियों से भी राहत मिल सकती है. प्रेम जीवन में मधुरता आ सकती है. अकेले रहने वाले कन्या राशि के जातकों को नया प्यार मिल सकता है. घूमने-फिरने का अच्छा समय हो सकता है. मनोरंजक यात्राओं के योग बन रहे हैं. हालांकि धन से जुड़े मामलों में थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है. अनावश्यक खर्चों से बचें. करियर में कुछ रुकावटें आ सकती हैं. मेहनत का फल मिलने में देरी हो सकती है. शत्रुओं से परेशानी हो सकती है. कार्यक्षेत्र में किसी सहकर्मी से विवाद हो सकता है.

उपाय: रविवार के दिन भगवान रूद्र के लिए यज्ञ-हवन करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें. गुस्से पर नियंत्रण रखें. हर रोज सुबह सूर्योदय से पहले उठें और व्यायाम करें.

तुला राशि: मंगल का मीन राशि में गोचर आपके लिए मिला-जुला साबित हो सकता है. ऐसे में किसी भी प्रकार की धन सम्बन्धी जानकारी किसी परिजन को ना दें, नहीं तो वे इसका फायदा उठा सकते हैं. निवेश करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह लें. घर परिवार में चल रही आपसी कलह आपको परेशान कर सकती है, लेकिन आप अपने शांत स्वभाव से उसे सुलझाने में सफल रहेंगे. जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मधुरता बढ़ेगी. थोड़ी कमजोरी महसूस हो सकती है. अपनी दिनचर्या में योग और व्यायाम को शामिल करें, इससे आप स्वस्थ रहेंगे.

उपाय: सौभाग्य और धन लाभ के लिए प्रतिदिन 11 बार “ॐ श्री लक्ष्मी भ्यो नमः" का जाप करें.

वृश्चिक राशि: इन राशि के जातकों को मंगल का गोचर वैवाहिक जीवन में कुछ तनाव ला सकता है. अपने साथी के साथ धैर्य और समझ रखें. अविवाहित जातकों के लिए मंगल का गोचर नए संबंधों की शुरुआत का संकेत दे सकता है.

उपाय: प्रतिदिन 18 बार "ॐ नमः शिवाय" का जाप करें.

धनु राशि: इन राशि के जातकों को मंगल का गोचर वेतन वृद्धि, बोनस या पुरस्कार प्राप्ति, व्यवसाय में लाभ दे सकता है तो साथ ही निवेश के अच्छे अवसर, खर्चों पर नियंत्रण और लॉटरी, शेयर बाजार में लाभ, विरासत भी दिला सकता है.

उपाय: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें.

मकर राशि : इन राशि के जातकों को मंगल का गोचर नई नौकरी का अवसर, व्यवसाय में विस्तार, प्रमोशन, कड़ी मेहनत और लगन से सफलता, मान-सम्मान में वृद्धि ला सकता है तो वहीं विदेश में नौकरी या व्यापार का अवसर भी दे सकता है.

उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें.

कुंभ राशि: इन राशि के जातकों को मंगल का गोचर संतान की शिक्षा में रुकावटें ला सकता है. उनकी पढ़ाई पर ध्यान दें और उनका मार्गदर्शन करें. संतान के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें.

उपाय: रविवार के दिन सूर्य देव की उपासना करें.

मीन राशि: इन राशि के जातकों को मंगल का गोचर मानसिक तनाव में वृद्धि दे सकता है. योग और ध्यान का अभ्यास करें. किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें और संतुलित आहार लें.

उपाय: प्रतिदिन भगवान विष्णु के "ॐ नमो नारायणाय" मंत्र का जाप करें.