share--v1

अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में सुधार के साथ करियर में लाभ दिलाएगा मंगल का गोचर

मंगल ग्रह 5 फरवरी को धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. आचार्य डॉ. विक्रमादित्य की मानें तो मंगल का यह परिवर्तन लोगों को करियर में सफलता दिलाएगा. इसके साथ ही इस दौरान वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में भी सुधार आएगा. 

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:
Courtesy: freepik

आचार्य डॉ. विक्रमादित्य के अनुसार, ग्रहों के सेनापति मंगल आज मकर राशि में गोचर करने जा रहे हैं. पंचांग के अनुसार, 5 फरवरी 2024 को मंगल ग्रह मकर राशि में विराजेंगे और 15 मार्च 2024 तक इसी राशि में उपस्थित रहेंगे. जिसका प्रभाव मेष से लेकर मीन तक सभी 12 राशियों पर भी होगा.  5 फरवरी 2024 की रात 9 बजकर 43  मिनट पर मंगल ग्रह मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की चाल का विशेष महत्व होता है. सभी ग्रह समय-समय पर एक से दूसरी राशि में प्रवेश करते रहते हैं.

बनते हैं शुभ और अशुभ योग

 ग्रहों के राशि परिवर्तन करने से कई तरह के शुभ और अशुभ योग बनते हैं, क्योंकि कुछ ग्रहों की आपस में मित्रता होती है तो वहीं, कुछ ग्रहों का अन्य ग्रहों के साथ शत्रुता का भाव रहता है. इसके अलावा जब एक से ज्यादा ग्रह किसी एक ही राशि में आ जाते हैं तो युति बनती है. ऐसा ही कुछ 50 साल बाद मकर राशि में होने जा रहा है. मकर राशि में तीन ग्रहों की युति बनने जा रही है. फरवरी माह में धन-वैभव और सौंदर्य के प्रधान ग्रह शुक्र मकर राशि में, बुध और मंगल ग्रह भी मकर राशि में मौजूद होंगे. मकर राशि में तीन ग्रहों की युति होने का असर सभी 12 राशियों के ऊपर पड़ेगा.  लाल ग्रह के नाम से प्रसिद्ध मंगल जब भी गोचर करते हैं तो सभी 12 राशियों का जीवन प्रभावित हो जाता है.  मंगल के राशि परिवर्तन से कुछ राशियों को इस दौरान आर्थिक, व्यावसायिक और कार्यक्षेत्र में विशेष लाभ मिलेगा. वहीं, कुछ राशियां ऐसी हैं, जिन्हें इस दौरान सतर्क रहने की आवश्यकता है.

 करियर, सम्मान और उपलब्धियां दिलायेगा मंगल

आचार्य डॉ. विक्रमादित्य के अनुसार जब मंगल मकर राशि में होता है तो ज्योतिष की दुनिया संयोजन को बहुत महत्व देती है. मंगल एक मजबूत ग्रह है जो जातक को मुखरता और इच्छाशक्ति प्रदान करता है. मजबूत मंगल के मामले में धैर्य और दीर्घकालिक लाभ प्रमुख हैं. मंगल जातक को नवीन और आत्मनिर्भर बनाने के लिए जाना जाता है. यह जातक को नाम, प्रसिद्धि और समृद्धि का आशीर्वाद देता है. इसके साथ ही मंगल का यह राशि परिवर्तन वैश्विक स्तर पर भी काफी शुभ फल देगा. इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में सुधार होगा. इसके साथ ही राजनीतिक व कूटनीतिक स्तर पर वार्ताएं आगे बढ़ेंगी. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read

First Published : 05 February 2024, 04:38 AM IST