share--v1

Shukrawar Ke Upay: धन की कमी से हैं परेशान तो शुक्रवार को जरूर करें ये 5 काम

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन कुछ आसान से उपायों को करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन की कमी दूर हो जाती है. 

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • माता लक्ष्मी को समर्पित होता है शुक्रवार
  • गौमाता की सेवा भी है लाभदायक

Shukrawar Ke Upay: माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित होता है. माना जाता है कि माता लक्ष्मी की कृपा से जीवन से सभी दुख और धन की कमी दूर होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी का पूजन करने से जीवन में चल रहीं धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. इसके साथ ही व्यक्ति धनवान हो जाता है. 

शुक्रवार के दिन करें ये 5 उपाय

1- शुक्रवार के दिन तुलसी माता के समक्ष घी का दीपक जलाएं. इसके साथ ही शाम के समय घर में कभी अंधेरा न रखें. इस दौरान पूरे घर की रोशनी जलाकर रखें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर से निगेटिविटी दूर हो जाती है. 

2- मां लक्ष्मी की पूजा करते समय मोगरे का इत्र अर्पित करें. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. गुलाब और केवडे़ का इत्र अर्पित भी मां को अर्पित कर सकते हैं. 

3- माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए शुक्रवार के दिन गौमाता को रोटी खिलाएं. इस उपाय को करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं. 

4- शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु को अर्घ्य दें. इससे धन संबंधी समस्याओं से निजात मिलता है. 

5- शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को सफेद कमल और सफेद रंग की मिठाई अर्पित करें. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.


 

Also Read

First Published : 30 November 2023, 09:17 PM IST