share--v1

Trending News: ये कैसे हो सकता है? जुड़वा बच्चों में 22 दिन का अंतर, अलग-अलग अस्पतालों में हुआ जन्म

Trending News: एक महिला ने दो अलग-अलग अस्पताल में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. हैरान हो गए? जुड़वां बच्चों में 22 दिन का अंतर भी है. अब जरा दिमाग लगाइए कि ये कैसे संभव हो सकता है. चलिए नीचे हम आपको पूरी कहानी बताते हैं.

auth-image
India Daily Live

Trending News: अक्सर जुड़वां बच्चे कौतूहल का विषय बनते हैं. उनके चेहरे की बनावट, बोलने का तरीका, रंग लोगों को हैरानी में डाल देता है. कभी-कभी तो बच्चों के मां-बाप को भी ये पहचान में नहीं आते. जुड़वां बच्चों से ही जुड़ा एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है. 

एक महिला डिलीवरी के लिए अस्पताल में भर्ती होती है. वो जुड़वां बच्चों को जन्म देती है, लेकिन अलग-अलग अस्पताल में. जुड़वां बच्चों में 22 दिन का अंतर भी है. अब आप कहेंगे कि ये कैसे संभव है. आप ही नहीं, डॉक्टरों ने भी इस मामले में हैरानी जताई है. मामला ब्रिटेन का बताया जा रहा है.

नॉर्मल डिलीवरी से एक बच्चे का जन्म

मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम की रहने वाली कायले डॉयल 9 महीने की प्रेग्नेंसी के बाद डिलीवरी के लिए अस्पताल में एडमिट हुईं. कायले साल 2020 में प्रेग्नेंट हुईं थीं. 2021 में उन्हें नॉर्मल डिलीवरी से एक बच्चे को जन्म दिया. डॉक्टरों ने बताया कि गर्भ में एक और बच्चा है, लेकिन उसके बचने की उम्मीद काफी कम है.

डॉक्टरों ने कायले के परिजन को बताया कि उसने जिस बच्चे को जन्म दिया है, वो प्री-मेच्योर है. गर्भ में मौजूद दूसरे बच्चे की कुछ घंटे बाद डिलीवरी हो सकती है, लेकिन उसके बचने की संभावना न के बराबर है. हालांकि, नॉर्मल डिलीवरी के बाद कायले की तबीयत खराब हो गई थी. डॉक्टर उसके ठीक होने का इंतजार करने लगे. कुछ घंटे बाद कायले ठीक भी हुई, लेकिन बच्चे को जन्म नहीं दे पाई. परिजन कायले की अस्पताल से छुट्टी लेकर घर चले आए. करीब 22 दिनों बाद कायले ने एक दूसरे अस्पताल में दूसरे बच्चे को जन्म दिया. 

कायले बोली- पहले बच्चे के जन्म के बाद डॉक्टरों ने घर भेजा

कायले ने कहा कि मुझे पता चला कि पहले बच्चे की नॉर्मल डिलीवरी के बाद डॉक्टरों ने मुझे घर भेज दिया. जब मैं नॉर्मल हुई और पता चला कि दूसरे बच्चे की डिलीवरी नहीं हुई है, तो मैं डॉक्टरों के फैसले से हैरान रह गई. हालांकि, करीब 22 दिनों बाद जब मुझे प्रसव पीड़ा हुई, तो परिजन ने मुझे दूसरे अस्पताल में एडमिट कराया, जहां मैंने दूसरे बच्चे को जन्म दिया. 

दो साल के हुए दोनों बच्चे

मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक, उनका दूसरा बच्चा अब 2 साल का है. उसे कई तरह की दिक्कतें हैं. उसके हार्ट में छेद है, जबकि आंख से जुड़ी बीमारी भी है. रिपोर्ट के मुताबिक, कायले के पहले बच्चे के जन्म लेने के कुछ दिनों बाद ही उसकी मौत हो गई थी.

Also Read

First Published : 03 April 2024, 02:48 PM IST