share--v1

Wheelchair Man Bungee Jumping: व्हीलचेयर से उठकर शख्स ने की बंजी जंपिंग, हैरान रह गए लोग, Video वायरल

वीडियो में एक शख्स अपनी व्हीलचेयर से उठता है और 384 फीट की ऊंचाई से छलांग लगा देता है. लोग इस दिव्यांग की दिलेरी की जमकर तारीफ कर रहे हैं.

auth-image
India Daily Live

Wheelchair Man Bungee Jumping:  बंजी जंपिंग को दुनिया के सबसे लोकप्रिय एडवेंचर खेलों में से एक माना जाता है. इसमें एक इलास्टिक रस्सी के सहारे काफी ऊंचाई से छलांग लगाई जाती है. हालांकि बंजी जंपिंग कमजोर दिलवालों के बस की बात नहीं. बंजी जंपिंग करने के बाद जितना मजा आता है इसे करने से पहले उतना ही ज्यादा डर लगता है. कई सौ फीट की गहराई को देखकर जो अपने डर पर काबू पा लेता है वही बंजी जंपिंग कर सकता है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक दिव्यांग (व्हील चेयर इस्तेमाल करने वाला शख्स) बंजी जंपिंग करता दिखाई दे रहा है. इस दिव्यांग शख्स की दिलेरी देखकर आप भी इस शख्स को सलाम करने लगेंगे.

व्हीलचेयर से उठकर शख्स ने लगा दी छलांग
इस वीडियो को ऋषिकेश में बंजी जंपिंग की सेवाएं देने वाली कंपनी हिमालयन बंजी के ऑपरेशन डायरेक्टर ओली हेडन ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है जिसमें एक शख्स अपनी व्हीलचेयर से उठता है औ 117 मीटर (लगभग 384 फीट) से छलांग लगा देता है.

लोग कर रहे शख्स की तारीफ
वीडियो शेयर करते हुए हेडन ने लिखा, 'बंजी जंपिंग यही है. यह जानते हुए कि आप खुद को मानसिक रूप से कितना आगे बढ़ा सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप छोटे हैं, मोटे हैं, दुबले-पतले हैं या बाहूबली हैं. बात सिर्फ ये है कि क्या आप डर का सामना करने किए बहादुर हैं या नहीं. बंजी हर उस व्यक्ति के लिए सुलभ होनी चाहिए जो काफी बहादुर है. क्या प्रेरणादायक छलांग है.'

व्हीलचेयर पर बैठे हुए इस बहादुर शख्स का नाम माधव कुनियाल है जो ऋषिकेश के ही रहने वाले हैं. लोग इस वीडियो पर कमेंट कर माधव की बहादुरी की तारीफ कर रहे हैं.

बता दें कि 2022 में दक्षिण अफ्रीका की 50 वर्षीय लिंडा पोटगीटर ने एक घंटे में सबसे अधिक 23 बंजी जंपिंग कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा था. उन्होंने 20 मीटर की अधिक ऊंचाई से ये बंजी जंपिंग की थी.