share--v1

Smiriti irani Biography : मामूली घराने से निकली लड़की कैसे बनी BJP की Fire Brand? Siyasi Surma

auth-image
Priyank Bajpai
फॉलो करें:

Smiriti irani Biography: साल 2000 के शुरूआत की ये एक दुर्लभ तस्वीर है. ये चेहरा उन दिनों टीवी इंडस्ट्री का बड़ा नाम था. ''हम हैं...कल, आज और कल'' जैसे धारावाहिकों के जरिए वो घर-घर में अपनी पहचान बना चुकी थी. उन दिनों किसी को क्या पता था, कि वो चेहरा ग्लैमर की दुनिया में जितना बड़ा नाम बनता जा रहा है. भविष्य में सियासी दुनिया का भी बड़ा नाम हो जाएगा. INDIA DAILY LIVE की डिजिटल सीरीज बायोडाटा में आज का किरदार हैं महिला विकास और बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी. टेलीवीजन की बेहद खूबसूरत अदाकारा से लेकर बीजेपी की फायर ब्रांड लेडी बनने तक का उनका सफर, और उससे जुड़े तमाम किस्सों से आप वाकिफ होंगे.

स्मृति ने अपने संघर्षों का ये किस्सा खुद एक हालिया इंटरव्यू के दौरान बताया था. उनके जीवन में एक वक्त ऐसा भी था कि वो एयर-होस्टेस की नौकरी के लिए इंटरव्यु देने गई थीं. उन्हें देखकर यकीन हो गया था कि ये उसके लिए फिट नहीं है. इसके बाद वो वहां से उसके अगले दरवाजे पर चली गईं, जहां क्लीनर की नौकरी के लिए मैक डोनाल्ड्स में एक इंटरव्यु चल रहा था.. मौजूदा महिला और बाल विकास मंत्री ने बतौक क्लीनर भी काम किया. घर-घर में तुलसी के नाम से जानी-जाने वाली स्मृति. राजनीति की ''जायंट किलर'' नाम से तब मशहूर हुईं, जब उन्होंने गांधी खानदान के चिराग और तब के कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव में हरा डाला.

सुंदरता, सरसता, आक्रमकता और वाक-पटुता के लिए मशहूर स्मृति ने बेहद कम समय में ही देश की राजनीति में अपनी बड़ी पकड़ बना ली है. मोदी कैबिनेट की सबसे कम उम्र की इस लीडर ने हर मोर्चे पर अपने विरोधियों को तगड़ा जवाब दिया है, जिससे उनकी तुलना भाजपा की कद्दावर नेता और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी होने लगी है. वैसे तो स्मृति ने कभी भी नहीं माना उनका किसी से मुकाबला है, लेकिन उन्होंने अभी तक अपने आप को हर मोर्च पर अव्वल ही साबित किया है.