share--v1

Jio Financial Services: शेयर मार्केट में मुकेश अंबानी की इस कंपनी ने मचाया तहलका, एक ही दिन में पैसों से भर गया झोला

Jio Financial Services: शेयर मार्केट में शुक्रवार का दिन मुकेश अंबानी का रहा. उनकी एक कंपनी ने एक दिन में निवेशकों की झोली भर दी. शुक्रवार को इसके शेयर 10 फीसदी की उछाल पर बंद हुए.

auth-image
India Daily Live

Jio Financial Services: शेयर मार्केट में आज (23 फरवरी) गिरावट का दौर जारी रहा. सेंसेक्स 15.44 अंक नीचे गिरकर 73142.80 पर बंद हुआ तो निफ्टी 4.75 अंक नीचे गिरकर 22212.70 के स्तर पर बंद हुआ. भले ही मार्केट में गिरावट का दौर रहा लेकिन मुकेश अंबानी की एक कंपनी ने मार्केट में तहलका मचा दिया. एक ही दिन में निवेशकों की झोली पैसों से भर दी. इस कंपनी का नाम जियो फाइनेंसियल सर्विसेज है. शुक्रवार को इसने BSE पर Jio Financial Services के शेयरों ने 347 रुपये के आंकड़े को छूते हुए 2 लाख करोड़ की वैल्यूएशन को छूकर इतिहास रच दिया. ये पहली दफा है जब कंपनी ने इस वैल्यूएशन को क्रॉस किया.

शुरुआत में जियो फाइनेंसियल सर्विसेज के शेयर 14 फीसदी तक चढ़े और बाजार बंद होने तक 10 फीसदी तक चढ़कर 335 रुपये पर बंद हुए. शुक्रवार को जियो फाइनेंसियल के शेयर 305.80 पर ओपेन हुआ था.

2 लाख करोड़ का मार्केट कैप

बाजार में दूसरे शेयर गिर रहा थे तो जियो के शेयर तेजी के साथ उछाल मार रहे थे. इस उछाल से शेयर निवेशकों की झोली पैसों से भर गई. इस महीने में 20 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण को पार करने वाली यह पहली कंपनी बन गई है. भारतीय शेयर बाजार में अभी 39 कंपनियां ऐसी हैं जिनका मार्केट कैप 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक है.

दूसरी ओर रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड के शेयर भी अपने 52 हफ्ते के हाई को छुआ. पिछले एक महीने में जियो फाइनेंसियल सर्विसेज के शेयरों ने शेयर मार्केट में लगभग 40 फीसदी की तेजी आई. एक महीने पहले जियो के शेयर 240 रुपये से 340 के आंकड़े तक पहुंचे.

1294 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा

जियो फाइनेंसियल सर्विसेज की शेयर मार्केट में बीते साल 21 अगस्त को एंट्री हुई थी. 21 अगस्त 2023 को इसकी लिस्टिंग हुई थी.  दिसंबर तिमाही में कंपनी ने 1294 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया था.  

रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स का डिमर्जर करके जियो फाइनेंसियल सर्विसेज को बनाया गया. रिलायंस स्ट्रैटेजिक की रीब्रांडिंग करके मार्केट में  जियो फाइनेंशियल सर्विसेज पेश किया था. 

Also Read