menu-icon
India Daily
share--v1

सोना खरीदने का भी होता है एक गोल्डन रूल, क्या आपको पता है? पढ़ें लें नियम-कानून

Gold Buying Tips: अगर सोने की खरीददारी से जुड़े कुछ नियमों का ध्यान रखेंगे तो आप आर्थिक नुकसान होने से बच सकते हैं. आइए जानते हैं सोना खरीदने के कुछ गोल्डन रूल्स

auth-image
India Daily Live
Rules Of Buying Gold
Courtesy: Freepik

Rules Of Buying Gold: सोना का भाव तेजी से आसमान छू रहा है. आए दिन किसी न किसी वजह से सोने का रेट बढ़ रहा है. ऐसे में इन्वेस्ट करना बहुत अच्छा मौका हो सकता है. सोने की कीमत को समझते हुए यह जानना और समझना बेहद जरूरी है कि सोना लेते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए. 

अगर सोने की खरीददारी से जुड़े कुछ नियमों का ध्यान रखेंगे तो आप आर्थिक नुकसान होने से बच सकते हैं. आइए जानते हैं सोना खरीदने के कुछ गोल्डन रूल्स

शुद्धता की जांच करें

सोना खरीदते वक्त सोने की शुद्धता की जांच करना बेहद जरूरी है. सोने की शुद्धता कीमत से जुड़ी होती है.आमतौर पर सोने की शुद्धता कैरेट के अनुसार देखा जाता है, जिसमें 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है. कैरेट के बारे में जानकारी हासिल करने से आप सही सोना चुन सकते हैं और सही दाम की पहचान हो सकती है. 

सोने के सोर्स के बारे में पूछें

जहां कैरेट सोने की शुद्धता के बारे में बताता है वहीं सोने का सोर्स ये पता करने में मदद करता है कि सोना विवादित स्थलों से नहीं आया, अवैध रूप से खनन नहीं किया गया है, चाइल्ड लेबर शामिल नहीं हैं इससे टैक्स से जुड़े सभी चीजों को पूरा किया है. एक जिम्मेदार खरीदार होने के अनुसार सोने के सोर्स के बारे में सवाल करना बेहद जरूरी है. 

सही शॉप चुनें

सोने की खरीदारी के वक्त सही शॉप और दुकानदार चुनना बेहद जरूरी है. उन दुकानदारों से सोना खरीदें जिसका कस्टमर रिव्यू अच्छा हो और सर्टिफाइड दुकान हो. इसके अलावा बाकी खरीदारों से मिली जानकारी को ध्यान में रखें. 

सही समय पर खरीदें सोना

सोना खरीदने का भी सही समय होता है. सही समय पर सोना खरीदने से निवेश के रिजल्ट को दर्शाता है. सही समय पर सोना खरीदने से आप आर्थिक और सांस्कृतिक दोनों तरह के लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए बाजार में उतार-चढ़ाव और बाकी खबरों को जानकर आपको तय करने में आसानी होगी कि किस समय सोना खरीदा सही होगा. 

असली सोने की पहचान

सोने के प्रोडक्ट पर हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) के निशान से सोने की असलियत की पहचान लगा सकते हैं. यह निशान सोने की केवल शुद्धता के लेवल के बारे में नहीं बताता बल्कि इस निशान से निर्माता के बारे में और सोर्स बाकी जानकारियां भी मिलती है.