menu-icon
India Daily
share--v1

Holi Special Trains: होली पर घर जानें वालों को रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, गिफ्ट में मिले ये खास इंतजाम

Holi Special Trains: होली का त्योहार नजदीक आते ही देशभर में उत्साह बढ़ने लगा है. दिल्ली और अन्य बड़े शहरों में काम करने वाले लोग अपने घरों और गांवों में जाने की तैयारी कर रहे हैं. रेलवे ने भी यात्रियों की सुविधा के लिए खास इंतजाम किए हैं.

auth-image
India Daily Live
Holi Special Trains

Holi Special Trains: त्योहार के मौके पर घर की याद आना स्वाभाविक है और यही वजह है कि जब भी कोई त्योहार आता है तो जो लोग से घर से दूर नौकर करने जाते हैं वो जरूर इस मौके पर घर आना चाहते हैं, हालांकि यह राह उतनी आसान नहीं होती क्योंकि त्योहार के मौके पर भारी भीड़ जमा होता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने इस साल होली के मौके पर दिल्ली और बाकी बड़े शहरों से घरों और गांवों को जाने की तैयारी करने वाले लोगों को बड़ा तोहफा दिया है.

रेलवे ने इन यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए खास इंतजाम करते हुए कई अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का फैसला किया है और साथ ही कुछ खास स्टेप्स भी उठाए हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि होली के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है. यह भीड़ आमतौर पर होली से 3-4 दिन पहले ही बढ़ने लगती है. इसको ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए व्यापक योजना तैयार की है.

जानें कौन से खास इंतजाम रेलवे ने किए

  • 30 लाख से अधिक एडिशनल बर्थ: यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे 30 लाख से अधिक एडिशनल बर्थ उपलब्ध कराएगा. इसका मतलब है कि 30 लाख से अधिक लोग होली के दौरान ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगे.
  • 1098 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें: फेस्टिव सीजन में रेलवे 1098 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. इनमें से 571 ट्रेनें होली के लिए विशेष रूप से चलायी जाएंगी. इन स्पेशल ट्रेनों से यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में आसानी होगी.
  • स्टेशनों पर 24x7 मॉनिटरिंग: रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए 24x7 मॉनिटरिंग की व्यवस्था की जाएगी. सीसीटीवी कैमरों और अन्य उपकरणों का उपयोग करके स्टेशनों पर नजर रखी जाएगी.
  • अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी: रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे और अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी. यह यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करेगा.

इन शहरों से चलेंगी होली स्पेशल ट्रेन

मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली, पटना आदि बड़े शहरों से 11 अनारक्षित ट्रेन की योजना बनाई जा रही है. इन ट्रेन में यात्रियों को बैठने के लिए पर्याप्त जगह मिलेगी. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश आदि राज्यों से यात्रियों की भीड़ से निपटने के लिए हर रोज औसतन करीब 1,400 रेगुलर ट्रेनें संचालित की जाएंगी. इन ट्रेनों से यात्रियों को अपनी मंजिल तक पहुंचने में आसानी होगी.

उदाहरण: मान लीजिए कि आपको होली के दौरान दिल्ली से पटना जाना है. रेलवे ने दिल्ली से पटना के लिए 5 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. इन ट्रेनों में आपको आसानी से टिकट मिल जाएगा और आप अपनी यात्रा सुचारू रूप से कर सकेंगे.

रेलवे की ओर से जारी आधिकारिक सूचनाओं और अपडेट के लिए रेलवे की वेबसाइट और सोशल मीडिया पेज को फॉलो करें. अपनी यात्रा के दौरान अपना सामान संभालकर रखें और किसी भी संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति की सूचना तुरंत रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को दें.