share--v1

Chatgpt बनाने वाली कंपनी OpenAI की भारत में पहली नियुक्ति, जानें कौन हैं प्रज्ञा मिश्रा?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, मिश्रा इस महीने के अंत में OpenAI से जुड़ सकती हैं. इससे पहले वह ट्रूकॉलर और मेटा के लिए भी काम कर चुकी हैं.

auth-image
India Daily Live

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कंपनी OpenAI ने प्रज्ञा मि को भारत में अपना पहला कर्मचारी नियुक्त किया है. मिश्रा को कंपनी ने भारत में गवर्मनमेंट रिलेशंस हेड नियुक्त किया है. OpenAI वही कंपनी है जिसने तकनीकी की दुनिया में एक नई क्रांति लाने जा रहे Chatgpt  को जन्म दिया है.

दरअसल, AI के भविष्य को देखते हुए OpenAI दुनियाभर में अपने लिए अनुकूल माहौल बनाने में लगी हुई है. दुनिया भर की सरकारें इस बात पर विचार कर रही हैं कि तेजी से बदल रही इस तकनीक को कैसे रेगुलेट  किया जाए. 

प्रज्ञा मिश्रा को कंपनी ने क्यों चुना?

  • कंपनी ने 39 साल की प्रज्ञा मिश्रा को गवर्नमेंट रिलेसंस हेड नियुक्त किया है. यह भारत में OpenAI  की पहली नियुक्ति है.

 

  • कंपनी ने अभी प्रज्ञा की नियुक्ति को लेकर सार्वजनिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया है लेकिन मामले से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि भारत में पब्लिक पॉलिसी अफेयर्स और पार्टनरशिप की अगुवाई करने के लिए उन्हें नियुक्त किया गया है.

 

  • मिश्रा जुलाई 2021 से ट्रूकॉलर कंपनी में डायरेक्टर, पब्लिक अफेयर्स के तौर पर काम कर रही हैं. कंपनी के एजेंडे को बढ़ाने के लिए उन्होंने मंत्रालयों, प्रमुख हितधारकों, निवेशकों और मीडिया पार्टनर्स के साथ मिलकर काम किया है.

 

  • इससे पहले प्रज्ञा मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के साथ 3 साल तक काम कर चुकी हैं. उन्होंने गलत सूचनाओं के खिलाफ वॉट्सऐप के कैंपेन की अगुवाई की है. इसके अलावा उन्होंने अर्न्स्ट एंड यंग और रॉयल डैनिश एंबेसी में भी काम किया है.

 

  • मिश्रा की लिंक्डइन प्रोफाइल बताती है कि उन्होंने 2012 में इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट से MBA की पढ़ाई की. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में ग्रेजुएशन और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस में डिप्लोमा किया है.

 

  • मिश्रा एक मेडिटेशन ट्रेनर भी हैं और अक्सर इनके फायदों पर बोलती हैं. वह प्रज्ञान पॉडकास्ट की होस्ट भी हैं जहां वह मेडिटेशन समेत कई मुद्दों पर बात करती हैं.

Also Read