share--v1

Lok Sabha Elections 2024: पिछले चुनाव में जहां खाई मात, BJP की पहली लिस्ट में उन्हीं के नाम- इस हफ्ते 100

Lok Sabha Elections 2024: फरवरी महीने के अंत तक बीजेपी अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. सूत्रों का कहना है कि जिन 100 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जाएगा, उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु जैसे राज्य शामिल हैं. ये वो सीट है जहां पार्टी यह मानकर चल रही है कि वहां वो कमजोर स्थिति में है.

auth-image
India Daily Live

Lok Sabha Election 2024: आगामी 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी एक्शन मोड में नजर आ रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी करीब 100 उम्मीदवारों की होगी पहली सूची जल्द जारी कर सकती है. पहली सूची में ज्यादातर वो सीटें शामिल होंगी जहां बीजेपी को 2014 और 2019 लोकसभा में करारी हार का सामना करना पड़ा था. 

सियासी चर्चाओं की मानें तो इसमें उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटे भी शामिल हैं. यूपी के साथ-साथ तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, पंजाब, जम्मू कश्मीर, ओडिशा, महाराष्ट्र की हारी हुई सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान होगा. बीजेपी ने अपनी इंटरनल सर्वे और फीडबैक के आधार पर तकरीबन 160 सीटों का चयन किया गया है, यह वो सीट है जहां बीजेपी जीत नहीं पाई या फिर करीबी अंतर से मुकाबला हार गई. 

जानें BJP का क्या है प्लान? 

बीजेपी जो पहली लिस्ट जारी करने वाली है, उनमें कुछ केंद्रीय मंत्री के साथ के बड़े चेहरे हो सकते है. सूत्रों ने इस बात की तस्दीक की है 29 फरवरी को BJP केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग बुलाई गई है. केंद्रीय नेतृत्व से मंजूरी के बाद इसी महीने के अंत तक उम्मीदवारों की सूची जारी हो जाएगी. 

BJP करीब 1 साल पहले ही कलस्टर प्रभारी तैनात करके कमजोर सीटों पर काम शुरू कर दिया था. ऐसी करीब 160 सीटों में से 100 सीटों पर पार्टी ने अपनी सभी चुनावी तैयारियों को मुक्कमल कर लिया है. ऐसे में अब उम्मीदवारों के नाम के ऐलान की औपचारिकता बाकी है. 

UP में इन सीटों पर जल्द तस्वीर होगी साफ 

यूपी में बीजेपी जिन 16 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करने वाली है उनमें कई हाई प्रोफाइल सीटें शामिल है. सियासी हलकों में चल रही चर्चाओं की मानें तो बीजेपी बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रायबरेली, अमरोहा, घोसी, नगीना, लालगंज, अंबेडकर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, मैनपुरी, सहारनपुर, श्रावस्ती, आजमगढ़ और रामपुर सीट पर चुनावी तारीखों के ऐलान के पहले कैंडिडेट घोषित कर देगी. ये सभी वो सीटें है जहां बीजेपी की आमद कमजोर है, ऐसे में बीजेपी इन 16 लोकसभा सीटों पर इसी महीने प्रत्याशियों के नाम जारी कर देगी.

 

Also Read