share--v1

MI vs RR: मुंबई के खिलाफ चहल ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले IPL के पहले गेंदबाज बने

MI vs RR: मुंबई इंडियंस के खिलाफ जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में भारतीय लेग स्पिनर और राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे युजवेंद्र चहल ने इतिहास रच दिया है और आईपीएल के इतिहास में जो काम कोई गेंदबाज नहीं कर सका , वो उपलब्धि हासिल करने वाले पहले बॉलर बन गए हैं.

auth-image
India Daily Live

MI vs RR: राजस्थान रॉयल्स के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सोमवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए मैच में इतिहास रच दिया और इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. आईपीएल के इतिहास में अब तक किसी गेंदबाज ने 200 विकेट हासिल करने का कारनामा नहीं किया था और चहल ने यह ऐतिहासिक उपलब्धि जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में हासिल की.

नबी का विकेट लेकर चहल ने रचा इतिहास

युजवेंद्र चहल ने यह कारनामा अपने स्पेल की तीसरी ही गेंद पर मोहम्मद नबी का विकेट लेकर हासिल की, जिसमें उन्होंने अपनी ही गेंद पर नबी को कैच कर वापस पवेलियन भेजा और 200 विकेट के ऐतिहासिक रिकॉर्ड पर पहुंच गए. युजवेंद्र चहल ने साल 2013 के आईपीएल में अपना डेब्यू किया था और 153 मैचों बाद वो इस उपलब्धि को हासिल करने वाले गेंदबाज बन गये हैं.

ऐसा करने वाले पहले बॉलर बने चहल

चहल आईपीएल 2024 के सीजन में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भी संयुक्त रूप से टॉप पर काबिज होने वाले बॉलर हैं. इतना ही नहीं वो टी20 क्रिकेट में 200 विकेट हासिल करने वाले महज तीसरे ही गेंदबाज भी बन गए हैं. चहल से पहले केवल दो अन्य गेंदबाजो ने ही टी20 प्रतियोगिता में 200 विकेट हासिल करने का कारनामा किया था.

यह दोनों गेंदबाज इंग्लैंड के टी20 ब्लास्ट में खेलते हैं जिसमें डैनी ब्रिग्स (219) और समित पटेल (208) का नाम शामिल है. आईपीएल में पहली बार विकेटों का कीर्तिमान हासिल करने वाले बॉलर्स की बात की जाए तो आरपी सिंह पहले गेंदबाज बने थे जिनके नाम 50 विकेट हुए थे. वहीं लसिथ मलिंगा 100 और 150 विकेट के कीर्तिमान तक पहुंचने वाले पहले गेंदबाज बने थे. 

आईपीएल में पहली बार विकेटों की उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ी

50 विकेट - आरपी सिंह (12 अप्रैल 2010)
100 विकेट - लसिथ मलिंगा (18 मई 2013)
150 विकेट - लसिथ मलिंगा (6 मई 2017)
200 विकेट - युजवेंद्र चहल (22 अप्रैल 2024)

वढेरा-वर्मा के दम पर मुंबई ने खड़ा किया सम्मानजनक स्कोर

मैच की बात करें तो मुंबई इंडियंस की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन अच्छी शुरुआत नहीं दे सके. मुंबई की टीम ने महज 20 रन के स्कोर पर 3 विकेट खो दिए थे जिसके बाद तिलक वर्मा (65) और मोहम्मद नबी (23) ने पारी को संभालने की कोशिश की. चहल ने ये साझेदारी तोड़कर वापसी कर रही मुंबई को एक बार फिर से बैकफुट पर धकेला.

इसके बाद नेहल वढेरा (49) ने तिलक वर्मा के साथ पारी को संभालते हुए मुंबई को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाया. संदीप शर्मा ने आखिरी ओवर में 3 विकेट हासिल कर आईपीएल का अपना पहला 5 विकेट हॉल हासिल किया और आईपीएल में अपनी सबसे शानदार गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी बना डाला. शर्मा ने 4 ओवर्स के स्पेल में 4.5 की इकॉनमी से महज 18 रन दिए और 5 विकेट झटके जिसके चलते मुंबई इंडियंस की टीम निर्धारित 20 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 179 रन का स्कोर ही खड़ा कर सकी.

Also Read