share--v1

IND vs SA Series: रहाणे और पुजारा का टीम से बाहर होना तय? जानिए कौन होंगे नए चेहरे

India-South Africa series 2023-24: विराट कोहली का ब्रेक, रोहित शर्मा की कप्तानी, रहाणे-पुजारा का खेलना मुश्किल: भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए बड़े फैसले

auth-image
Antriksh Singh

हाइलाइट्स

  • राहुल की विकेटकीपिंग से रहाणे को मिल सकता है दूसरा मौका
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए बड़े फैसले

India Tour of South Africa 2023-24: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) जल्द ही भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2023-24 सीरीज के लिए टीमों की घोषणा करेगा. वनडे वर्ल्ड कप में हार के बाद प्रशंसक अपने भारतीय स्टार खिलाड़ियों को वापस फुल टूर मैच खेलते हुए देखने के लिए उत्साहित हैं. हालांकि, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा जैसे खिलाड़ियों को टीम में जगह मिलेगी या नहीं यह चर्चा का विषय है.

पुजारा-रहाणे के नहीं खेलने की संभावना

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों दिग्गजों के भारत और दक्षिण अफ्रीका 2023-24 सीरीज में नहीं खेलने की संभावना है. रहाणे के लिए टीम में वापसी का एकमात्र रास्ता यह है कि राहुल टेस्ट में विकेटकीपिंग करने का फैसला करें. ईशान किशन दूसरे कीपर बनें, जिससे टीम में एक अतिरिक्त बल्लेबाज के लिए दरवाजे खुल जाते हैं. लेकिन 35 साल की उम्र में, क्या अजीत अगरकर की कमेटी पीछे मुड़ना चाहेगी? यह सवाल है.

केएल राहुल करेंगे विकेटकीपिंग?

राहुल के विकेटकीपिंग करने का मतलब होगा कि वह और अय्यर दोनों टेस्ट मैच खेलने वाली प्लेइंग 11 में शामिल हो सकते हैं. जसप्रीत बुमराह फिट हैं और टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखना चाहते हैं. उनके साथ मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर शामिल होंगे. मुकेश कुमार रिजर्व पेसर के स्लॉट के लिए प्रबल दावेदार हैं.

कुछ ऐसा होगा बॉलिंग डिपार्टमेंट

रवींद्र जडेजा हमेशा की तरह विदेशी परिस्थितियों में पहली पसंद के स्पिनर होंगे, जबकि रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल या कुलदीप यादव में से एक स्पिनर की लाइनअप को पूरा करेगा. कोना भरत को केवल तभी मौका मिलेगा जब राहुल विकेटकीपिंग नहीं करना चाहेंगे.

टॉप ऑर्डर में फिर कोहली-रोहित

विराट कोहली, रोहित शर्मा के साथ टीम की कमान संभालने वाले महत्वपूर्ण बल्लेबाजों में शामिल होंगे. वैसे विराट सफेद गेंद क्रिकेट से एक ब्रेक मांग चुके हैं. इसके अलावा, मुख्य चर्चा यह रही है कि क्या रोहित शर्मा हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में T20 टीम की कमान संभालने के लिए तैयार होंगे. रिपोर्ट के अनुसार BCCI के अधिकारी ICC वर्ल्ड कप 2023 के दौरान उनकी कप्तानी से प्रभावित हैं.

Also Read