share--v1

IND U19 vs AUS 19 Final: रोहित-कोहली का दर्द होगा कम, उदय-मुशीर ऑस्ट्रेलिया को करेंगे बेदम

भारत और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर से आईसीसी टूर्नामेंट में टकराएंगी. अंडर-19 के कप्तान उदय सहारन के पास रोहित शर्मा और विराट कोहली का बदला लेने का मौका है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

IND U19 vs AUS 19 Final: आईसीसी अंडर 19 का फाइनल रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. मुकाबला साउथ अफ्रीका के बेनोनी के विलमूर पार्क में खेला जाएगा. तीन महीने पहले जो जख्म कंगारुओं ने सीनियर टीम इंडिया को दी है, उसे अंडर-19 कप्तान उदर सहारन कल कम करेंगे. भारतीय कप्तान उदय सहारन और मुशीर खान इस बार रोहित शर्मा और विराट कोहली के सपने को पूरा करने के करीब हैं. अहमदाबाद में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में रोहित की सेना को हार मिली थी. उस हार का बदला लेने का मौका अब जूनियर टीम के पास है. 

रोहित का विराट का बदला लेंगे उदय

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम एक साल के अंदर तीसरी बार फाइनल में है. दोनों मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने हमें हराया. पिछले साल जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 209 रनों की हार मिली. फिर 19 नवंबर को पूरे देश का दिल टूटा, जब क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से 6 विकेट से हार गई. इस हार के चलते टीम इंडिया का तीसरी बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने का सपना चकनाचूर हो गया. हार के बाद भारतीय खिलाड़ी और फैन्स की आंखें नम हो गई थीं. 

दो हार का बदला लेने का मौका

अब एक बार फिर से दोनों टीम आमने-सामने होगी. उदय सहारन की टीम के पास दोनों हार का बदला लेने का मौका है. उदय अंडर 19 विश्व कप 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप पर हैं. उन्होंने 6 मैचों में 389 रन बनाए हैं. इस दौरान एक शतक और तीन अर्धशतक लगाए हैं. मीडिल ऑर्डर में वे कमाल की बल्लेबाजी करते हैं. सेमीफाइल मैच में जब टीम फंस गई थी तब उन्होंने शानदार 81 रन की पारी खेल टीम को जीत दिलाई. उनके साथ मुशीर पर भी सबकी नजरें रहेंगी. मुशीर ने 6 मैचों में 338 रन बनाए हैं. वे इस दौरान 2 शतक भी लगा चुके हैं. मुशीर सरफराज खान के छोटे भाई हैं. 

तीसरी बार फाइनल में टक्कर

सबसे ज्यादा 5 बार इस खिताब को जीतने वाली भारतीय टीम छठी बार ट्रॉफी जीतने की कोशिश करेगी. कप्तान उदय सहारन की टीम ने अबतक इस टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है. सेमीफाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराया. वहीं दूसरे सेमी में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हराया. इसके पहले भारत ने 2012 में और 2018 में कंगारूओं को हरा चुका है. इस बार अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो ये जीत की हैट्रिक होगी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारतीय टीम: उदय सहारन (कप्तान), अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, अरावेली अवनीश राव (विकेटकीपर),  सौमी कुमार पांडे (उप-कप्तान), मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन (विकेटकीपर), धनुष गौड़ा, आराध्य शुक्ला, राज लिम्बानी, नमन तिवारी. 

ऑस्ट्रेलियाई टीम: हैरी डिक्सन, सैम कोनस्टास, ह्यू वीबगेन (कप्तान), हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), टॉम कैम्पबेल, ओलिवर पीक, राफ मैकमिलन,  टॉम स्ट्राकर, महली बियर्डमैन, कैलम विडलर, लाचलान एटकेन, चार्ली एंडरसन, हरकीरत बाजवा, एडन ओ कॉनर.


 

First Published : 10 February 2024, 11:44 PM IST