menu-icon
India Daily
share--v1

महिलाओं की तुलना में पुरुषों के लिए क्यों ज्यादा खतरनाक है डायबिटीज? हैरान कर देगी नई स्टडी

Men With Diabetes: क्या आपको पता है डायबिटीज से पीड़ित पुरुषों को पीड़ित महिलाओं की तुलना में स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा खतरा होता है. आइए जानते हैं इसे लेकर स्टडी के बारे में.

auth-image
India Daily Live
Diabetes
Courtesy: Freepik

Diabetes: खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोग कई गंभीर बीमारी के शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज इन बीमारियों में सबसे आम है. डाबिटीज बेहद गंभीर बीमारी है जिसकी संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज को सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. रिसर्च के मुताबिक डायबिटीज 20 से 79 उम्र के लोग इस बीमारी के शिकार होते हैं. इनमें महिला और पुरुष दोनों शामिल हैं. 

लेकिन क्या आपको पता है डायबिटीज से पीड़ित पुरुषों को पीड़ित महिलाओं की तुलना में स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा खतरा होता है. आइए जानते हैं इसे लेकर स्टडी के बारे में.

स्टडी में हुआ खुलासा

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय के रिसर्च के मुताबिक, डायबिटीज से होने वाली परेशानी जैसे की दिल, पैर, गुर्दे और आंख की बीमारियां महिला की तुलना में डायबिटीज से पीड़ित पुरुषों में ज्यादा देखी जाती हैं. भले ही उन्हें कितने समय से डायबिटीज क्यों न हो. इस स्टडी में 25,713 लोगों को शामिल किया गया जिनमें से सभी की उम्र 45 साल और उससे ज्यादा थी इसके साथ उन्हें टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज था. सर्वे के मदद से डायबिटीज के कारण हुई स्वास्थ्य समस्याओं को पता लगाने के लिए 10 साल तक नजर रखी गई थी. 

पुरुषों को हो सकती है गंभीर बीमारी 

रिसर्च में पता चला कि डायबिटीज से पीड़ित पुरुषों को पीड़ित महिलाओं की तुलना में सबसे ज्यादा दिल की बीमारी होने का खतरा होता है. वहीं, पुरुषों को किडनी और पैर की बीमारी का खतरा हो सकता है. रिसर्च में यह भी बताया गया कि डायबिटिक रेटिनोपैथी बीमारी होने की संभावना होती है. 

रिसर्चर ने दिया सुझाव

रिसर्चर ने सुझाव दिया कि डायबिटीज से होने वाले खतरे को कम करने के लिए लाइफ स्टाइल बदलने और दवाएं लेने के साथ हेल्थ चेकअप कराएं. उन्होंने यह भी बताया कि मरीज को डायबिटीज की दवा और ग्लूकोज और ब्लड प्रेशर लेवल पर जानकारी की कमी थी. वे कहते हैं भले ही गंभीर बीमारी होने की संभावना डायबिटीज से पीड़ित पुरुषों में ज्यादा है लेकिन इसका खतरा महिलाओं को भी है. 

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.