menu-icon
India Daily
share--v1

100 दिन पहले किडनैप हो जाती है दुल्हन, फिर कपड़ों की जगह शरीर पर...जानें कहां है ये अजीब प्रथा

Unique Tradition of Himba Tribe: दुनियाभर में कई ऐसी जनजातियां हैं जो अपनी अनोखी परंपराओं और रीति-रिवाजों के लिए जानी जाती हैं. इनमें से एक है नामीबिया में रहने वाली हिंबा जनजाति.

auth-image
India Daily Live
Kidnapped Bride
Courtesy: Freepik AI generated

Unique Tradition of Himba Tribe: दुनियाभर में कई जनजातियां ऐसी हैं जो अजीबोगरीब प्रथाओं का पालन करती हैं. इनमें अफ्रीका की जनजातियां भी शामिल हैं. नामीबिया में रहने वाली हिंबा जनजाति (Himba Tribe Namibia) भी ऐसी ही एक जनजाति है.

इस जनजाति में शादी से पहले दुल्हन को किडनैप कर लिया जाता है और उसे 100 दिनों तक एक कमरे में बंद रखा जाता है. उस दौरान उसके शरीर पर लाल रेत लगाई जाती है.

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है ये वीडियो

हाल ही में इंस्टाग्राम अकाउंट @dress_zone पर एक वीडियो पोस्ट किया गया, जिसमें एक लड़की किसी छोपड़ी में बैठी नजर आ रही है. उसके पूरे शरीर पर लाल रेत लगी हुई है. जानकारी के अनुसार यह लड़की हिंबा जनजाति की दुल्हन है. इस जनजाति में शादी से पहले दुल्हनों को किडनैप कर लिया जाता है.

दूल्हे के परिवार वाले उसे अपने घर में लाकर एक अलग कमरे में रखते हैं और उसके खाने-पीने और कपड़ों का ध्यान रखते हैं. लेकिन इस अजीबोगरीब प्रथा में सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इन दुल्हनों को 100 दिनों तक कमरे में बंद रहना पड़ता है. इस दौरान उन्हें अपने शरीर पर लाल रेत लगाए रहना पड़ता है.

जीवन में सिर्फ एक बार नहाती हैं हिंबा महिलाएं!

इस जनजाति से जुड़ी एक और हैरान करने वाली बात है. यहां की महिलाएं जीवन में सिर्फ एक बार नहाती हैं (Himba women bath only once in life) और वह भी अपनी शादी के दिन. इसके अलावा वे पानी का इस्तेमाल कर कपड़े भी नहीं धुल सकतीं. ये औरतें खुद को साफ करने के लिए जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करती हैं. वे जड़ी-बूटियों को पानी में उबाल लेती हैं और उससे निकलने वाली भाप से खुद को साफ करती हैं.

32 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है वीडियो

इस अजीबोगरीब प्रथा को दिखाता वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो को 32 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और कई लोगों ने इस पर अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं. कुछ लोगों ने कहा कि वीडियो में दिख रही लड़की बेहद उदास लग रही है. कुछ ने कहा कि ये सारे रिवाज महिलाओं के हित में क्यों नहीं होते. वहीं, कुछ लोगों ने कहा कि किसी लड़की को किडनैप करना, उसे बंदी बनाए रखना और शादी के लिए मजबूर करना गैरकानूनी और गलत है.

यह कहना गलत नहीं होगा कि हिंबा जनजाति की ये प्रथाएं आज के आधुनिक दौर में अजीब और अमानवीय लगती हैं.