menu-icon
India Daily
share--v1

बाइडन के बेटे को ले डूबी 'बंदूक', चुनाव से पहले ही पहले ही हंट हुए 'हंटर' 

Hunter Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन को कई मामलों में डेलावेयर कोर्ट ने दोषी ठहराया है. जूरी का ताजा फैसला अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के ऐन वक्त पर आया है. ऐसे में उनके पिता जो बाइडन को रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से बड़ा झटका लग सकता है.

auth-image
India Daily Live
Hunter Biden
Courtesy: Social Media

Hunter Biden: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन को फेडरल गन केस में दोषी ठहराया गया है. हंटर को अवैध रूप से बंदूक खरीदने और ड्रग के इस्तेमाल के बारे में झूठ बोलने के लिए दोषी पाया गया है. हंटर बाइडन पर आरोप था कि साल 2018 के अक्टूबर माह में उन्होंने कोबरा हैंडगन खरीदी, लेकिन इसको लेकर उन्होंने सही जानकारियां छिपाईं. हंटर पर यह भी आरोप था कि वे नशे के आदी हैं और मादक पदार्थों का सेवन करते हैं. हंटर पर बंदूक रखने और नशीले पदार्थों का सेवन करने से जुड़े तीन मामले चल रहे थे. हंटर बाइडन मौजूदा राष्ट्रपति के पहले ऐसे बच्चे हैं जिन्हें किसी आपराधिक मामले में दोषी ठहराया गया है. डेलावेयर अदालत की जूरी का ताजा फैसला अमेरिकी चुनाव के ऐन वक्त पर राष्ट्रपति जो बाइडन की मुश्किलें और बढ़ा सकता है. 

कब होगी सजा तय नहीं

हंटर को जिन तीन अन्य मामलों में दोषी ठहराया गया है. दो मामलों में दस साल की सजा का प्रावधान है. वहीं, तीसरे मामले में पांच साल की सजा दिए जाने का प्रावधान है. प्रत्येक मामले में लगभग 2 लाख 50 हजार डॉलर जुर्माने का भी प्रावधान है. बाइडन के बेटे को सजा कब सुनाई जाएगी अभी यह तय नहीं किया गया है. 

हंटर ने सवालों के दिए गलत जवाब 

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में नशीले पदार्थों का सेवन करने वाले शख्स को बंदूक या जानलेवा हथियार रखने का अधिकार नहीं है. हंटर को जिन अन्य दो मामलों में दोषी पाया गया है, उसमें से एक मामले में उन पर आरोप था कि उन्होंने एक फॉर्म में झूठी जानकारी दी और कोल्ट कोबरा हैंडगन खरीदी. हंटर पर तीसरा आरोप था कि उन्होंने जब वे नशे का सेवन कर रहे थे तब उनके पास बंदूक थी. हंटर ने इन सवालों के जवाब गलत दिए थे. 

सजा माफ कर सकते हैं प्रेसिडेंट!

हंटर को लेकर राष्ट्रपति बाइडन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि यदि उनका बेटा दोषी पाया जाता है तो वे उसे कभी माफ नहीं करेंगे. डेलावेयर राज्य में चल रहे ट्रायल के फैसले को वह स्वीकार करेंगे? इस पर उनका जवाब था कि यदि उनका बेटा दोषी पाया जाता है तो वे अपने बेटे को माफ नहीं करेंगे. बाइडन को जिन तीन मामलों में दोषी ठहराया गया है उनमें सजा माफ करने का अधिकार राष्ट्रपति के पास है.