share--v1

तालिबान के उप विदेश मंत्री का एलान, भारत में जल्द कामकाज शुरू करेगा अफगानी दूतावास

Afghanistan Embassy In India: तालिबान सरकार के उप विदेश मंत्री शेर मोहम्मद अब्बास स्तानिकजई ने कहा है कि नई दिल्ली में अफगानिस्ताम जल्द ही काम करना आरंभ कर देगा. अफगान मिशन ने हाल ही में लगातार मिल रही चुनौतियों के कारण नई दिल्ली में अपने स्थायी मिशन को बंद करने की घोषणा की थी.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 24 नवंबर को बंद हुआ था अफगान दूतावास 
  • भारत से दोस्ती चाहता है तालिबान!

Afghanistan Embassy In India: तालिबान सरकार के उप विदेश मंत्री शेर मोहम्मद अब्बास स्तानिकजई ने कहा है कि नई दिल्ली में अफगानिस्ताम जल्द ही काम करना आरंभ कर देगा. अफगानी प्रसारक आरटीए के साथ इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि हैदराबाद और मुंबई में अफगानिस्तान के वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने निर्देश पर नई दिल्ली में मौजूद अफगानी दूतावास का दौरा किया है. तालिबानी नेता ने कहा कि वह अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध चाहता है. 

24 नवंबर को बंद हुआ था अफगान दूतावास 

भारत में मौजूद अफगान दूतावास ने 24 नवंबर को एक बयान जारी कर अपने राजनयिक मिशन को बंद करने का ऐलान किया था. अफगान दूतावास ने लिखा था कि लगातार भारत सरकार से मिल रही चुनौतियों के कारण यह निर्णय 23 नवंबर से प्रभावी है.

यह निर्णय दूतावास के 30 सितंबर को संचालन बंद करने के बाद लिया गया है. दूतावास ने अपने बयान में कहा कि पिछले 27 माह में भारत में रहने वाले अफगान समुदाय में काफी कमी आई है.

दूतावास ने अपने बयान में कहा कि इस अवधि के दौरान बहुत कम वीजा जारी किए गए हैं. 


भारत से दोस्ती चाहता है तालिबान!

तालिबान अपनी स्थापना के बाद गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है. तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के दो साल पूरे हो चुके हैं. मगर किसी भी सरकार ने उसे मान्यता नहीं दी है.

वर्तमान में तालिबान और पाकिस्तान में दुश्मनी चरम पर है. तालिबान को अपने विकास के लिए बड़ी संख्या में भारी निवेश की जरूरत है.

भारत ने बड़ी मात्रा में यहां निवेश कर रखा है. ऐसे में भारत उसे दोस्त नजर आने लगा है. 

Also Read

First Published : 30 November 2023, 01:31 PM IST