menu-icon
India Daily
share--v1

हज के दौरान हुई मौत तो शव नहीं देगी सऊदी सरकार, समझें डेड बॉडी का क्या करता है अरब देश  

Saudi Arab Hajj: सऊदी अरब में भीषण गर्मी के कारण हज यात्रा पर आए विभिन्न देशों के सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है. अन्य देशों की तरह भारत के भी 98 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच मृतकों के शवों को लाने के लिए परिजन पहुंच रहे हैं लेकिन सऊदी सरकार ने मृतकों के शवों को देने से मना कर दिया है. दरअसल सऊदी अरब में नियम है हज यात्रा के दौरान हुई किसी की मौत होने पर उसके शव को वहीं दफना दिया जाता है.

auth-image
India Daily Live
Saudi Arab Prince Salman
Courtesy: Social Media

Saudi Arab Hajj: सऊदी अरब में हज यात्रा पर आए 1 हजार से ज्यादा लोगों की इस साल मौत हो चुकी है. यह मौतें भीषण गर्मी के कारण हुई हैं. रेगिस्तानी मुल्क में भयंकर गर्मी के कारण अन्य देशों की तरह भारत के भी 98 लोगों की मौत हो गई है. इस हज यात्रा में पाकिस्तान के भी 35 लोगों की मृत्यु हो गई है. परिजनों का शव लेने के लिए लोग बड़ी संख्या में सऊदी अरब पहुंच रहे हैं, लेकिन सऊदी सरकार ने इन शवों को देने मना कर दिया है.

दरअसल सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान मरने वालों के लिए विशेष नियम हैं. हज यात्रा के दौरान मृतकों के शव सऊदी सरकार उनके देश नहीं भेजती है. ऐसे में सवाल उठता है कि हज यात्रा के दौरान मरने वाले लोगों के शवों का सऊदी सरकार क्या करती है?

परिजनों को सौंप देती है डेथ सर्टिफिकेट

रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान प्राकृतिक कारण या किसी दुर्घटना में मौत हो जाने पर शवों को उनके देश नहीं भेजा जाता. इन शवों का सऊदी साम्राज्य में प्रचलित प्रथा के मुताबिक, सुपुर्द-ए-खाक यानी अंतिम संस्कार कर दिया जाता है. इसके बाद सऊदी सरकार हज यात्रा सीजन समाप्त होने के बाद संबंधित व्यक्ति का डेथ सर्टिफिकेट उनके निकट के रिश्तेदार या परिजनों को सौंप देता है. 

आवेदन के दौरान ही हो जाते हैं हस्ताक्षर 

सऊदी अरब सरकार हज यात्रा पर आए तीर्थयात्रियों से सऊदी सरकार आवेदन के दौरान ही हस्ताक्षर करा लेती है. इस आवेदन में नियम होता है कि असमान परिस्थितियों में इस समयावधि में यदि उसकी मौत हो जाती है तो उसे वहीं दफना दिया जाएगा. शव को वापस लाने की किसी भी आपत्ति पर कोई विचार नहीं किया जाएगा.

पाकिस्तान से शव लेने पहुंचे लोग 

पाकिस्तानी समाचार पत्र डॉन की खबर के अनुसार,  लोग अपने परिजनों के शवों को लाने के लिए बड़ी संख्या में रियाद पहुंच रहे हैं, लेकिन सऊदी सरकार ने शव देने से इंकार कर दिया है. सऊदी में शवों को दफनाने की व्यवस्था की गई है. गौरतलब है कि सऊदी अरब सरकार ने आधिकारिक तौर पर मौतों के बारे में जानकारी नहीं दी है.