menu-icon
India Daily
share--v1

पुतिन की ललकार पर मॉस्को का तगड़ा प्रहार, कीव पर दाग दी तड़ातड़ 31 मिसाइलें

Russia Ukraine War: पुतिन ने राष्ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड जीत हासिल करने के बाद जंग को नए सिरे से लड़ने के संकेत दिए थे. क्रेमलिन के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि दुश्मन के हमलों का जवाब उसी के अनुरूप दिया जाएगा.

auth-image
India Daily Live
Russia Fires 31 Missiles at Kyiv

Russia Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड जीत हासिल करने के बाद पुतिन ने जंग को नए सिरे से लड़ने की हूंकार भरी है.  इसी कड़ी में गुरुवार को रूसी सेना ने कीव पर ताबड़तोड़ बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलें बरसा दीं. हालांकि कीव के एयर डिफेंस सिस्टम ने मिसाइलों को मार गिराया. इस दौरान मलबा गिरने की वजह से 13 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. 

यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार सुबह कीव पर ताजा हमला 44 दिनों के अंतराल के बाद हुआ है. कीव के एडमिनिस्टेशन चीफ सेरही पोपको ने कहा कि गुरुवार सुबह मिसाइलें अलग-अलग दिशाओं में एक ही समय पर आईं जिससे नागरिक घबरा गए. यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि रूस ने कीव पर दो बैलिस्टिक और 29 क्रूज मिसाइलें लॉन्च की हैं. 

राजधानी कीव का एयर डिफेंस सिस्टम अन्य देशों की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर है. इस वजह से वह समय पर रूसी मिसाइलों को इंटरसेप्ट कर नष्ट कर देती है. यूक्रेनी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि रूस को युद्ध में हराने के लिए उन्हें बड़ी मात्रा में पश्चिमी हथियारों की जरूरत है. 

हमले में घायल हुई 11 वर्षीय लड़की और एक 38 वर्षीय व्यक्ति को कीव में अस्पताल में भर्ती कराया गया है.  मेयर विटाली क्लिट्स्को ने बताया कि आठ अन्य लोगों को हल्की चोटें आईं हैं जिनका इलाज किया जा रहा है. यूक्रेन की इमरजेंसी सविर्सेज ने कहा कि उन्होंने 80 लोगों को उनके घरों से बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थान पर भेजा है. 

पुतिन ने राष्ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड जीत हासिल करने के बाद जंग को नए सिरे से लड़ने के संकेत दिए थे. क्रेमलिन के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि दुश्मन के हमलों का जवाब उसी के अनुरूप दिया जाएगा जिस तरह वह हमला करेगा. यदि दुश्मन रूसी बुनियादी ढांचे या नागरिक सुरक्षा को निशाना बनाएंगे तो मॉस्को की प्रतिक्रिया उसी के अनुरुप बेहद कड़ाई से होगी. उन्होंने कहा कि क्रेमलिन की कुछ योजनाएं हैं हम उनका अनुशरण करते हुए आगे बढ़ रहे हैं.