menu-icon
India Daily
share--v1

Pakistan News: इमरान खान को लगा झटका, चुनाव आयोग ने फिर छीना 'बल्ला'!

Pakistan News: पाकिस्तान में अगले महीने होने वाले आम चुनावों से पहले चुनाव आयोग ने PTI पार्टी का चुनाव चिन्ह बैट फिर से छीन लिया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Imran Khan

हाइलाइट्स

  • पेशावर हाईकोर्ट ने बदला था फैसला 
  • हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग के फैसले को किया बहाल

Pakistan News: जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पीटीआई पार्टी के संस्थापक की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं. आम चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने उनकी पार्टी का चुनाव चिन्ह बैट फिर से छीन लिया है. ऐसे में इमरान खान और उनकी पार्टी के कैंडिडेट चुनाव चिन्ह बैट पर चुनाव नहीं लड़ सकेंगे. 

पेशावर हाईकोर्ट ने बदला था फैसला 

इससे पहले पेशावर हाईकोर्ट ने पाकिस्तान चुनाव आयोग के पार्टी के चुनाव चिन्ह को अवैध करार देने के निर्णय को बदल दिया था. पेशावर हाईकोर्ट के जज कामरान हयात मियांखेल ने कहा था कि चुनाव आयोग को इमरान की पार्टी को चुनाव चिन्ह वापस देना होगा. उन्होंने अपनी टिप्पणी में कहा कि चुनाव तारीख जारी होने के बाद अब इसे रद्द नहीं किया जा सकता है. 

ECP ने पार्टी के आंतरिक चुनावों को अवैध करार दिया 

पाकिस्‍तान के चुनाव आयोग ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (PTI) पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसके आंतरिक चुनावों को रद्द कर दिया था और उसका चुनाव चिह्न क्रिकेट बैट देने से भी इनकार कर दिया था. पीटीआई के मौजूदा अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान ने दावा किया है कि हर चुनौती का सामना किया जाएगा और पार्टी चुनावों में हिस्‍सा जरूर लेगी. उन्होंने कहा कि पार्टी हर तरह की गतिविधि पर नजर रख रही है. हम अपने नेताओं के साथ लगातार समीक्षा कर रहे हैं. 

पीटीआई ने पेशावर हाईकोर्ट का किया था रुख 

मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर राजा सुल्तान की अध्यक्षता वाली पांच मेंबर्स की पीठ ने कहा कि पार्टी अपने संविधान के अनुसार, चुनाव कराने में विफल रही है. ऐसे में वह अपना चुनाव चिन्ह बैट बरकरार नहीं रख सकती है. इसके बाद पार्टी ने पेशावर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. आपको बता दें कि अब पेशावर हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग के उस आदेश को बहाल कर दिया है जिसमें पीटीआई के चुनाव चिन्ह बल्ले को रद्द कर दिया था.