menu-icon
India Daily
share--v1

Pakistan General Election 2024: आखिर कौन होगा पाक सियासत का नया किंग, इमरान के दांव से चारों खाने चित हुई सेना

Pakistan General Election 2024: पाकिस्तान में देरी के बाबजूद धीरे-धीरे चुनाव नतीजे सामने आ रहे हैं. पीटीआई के समर्थक उम्मीदवारों ने चुनावों में आश्चर्यजनक प्रदर्शन किया है.

auth-image
India Daily Live
Pakistan General Election Result

Pakistan General Election 2024: पाकिस्तान में चुनावी नतीजे आने शुरू हो गए हैं. सेना के समर्थन के बाद भी नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज और पीपीपी चुनावी नतीजों में पिछड़ रही हैं. इमरान खान की पार्टी के समर्थक कैंडिडेट बड़ी संख्या में चुनाव में जीत हासिल कर रहे हैं. यह नतीजे खासे चौंकाने वाले हैं. शुक्रवार सुबह तक साफ तौर पर स्पष्ट हो जाने वाले नतीजों में अभी भी देरी हो रही है. पीटीआई समर्थक आरोप लगा रहे हैं कि नवाज शरीफ की पार्टी पिछड़ चुकी है. इस वजह से नतीजों में हेरफेर हो हो रहा है. 

बगैर चुनाव चिन्ह किया कमाल 

पाकिस्तान के आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी को चुनाव चिन्ह नहीं मिला था. चुनाव आयोग से उसे एक पार्टी के तौर पर चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं थी. इसके बाद उसने अपनी पार्टी से आजाद उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा और उन्हें समर्थन दिया. पार्टी का कहना है कि उसके 125 से ज्यादा आजाद उम्मीदवार चुनाव में जीत हासिल कर चुके हैं. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के मुख्य संगठनकर्ता उमर अयूब खान ने कहा कि वे अपने आजाद समर्थक उम्मीदवारों के सहयोग से अपनी सरकार का गठन करेंगे.  जानकारों का कहना है कि यदि पीटीआई समर्थक कैंडिडेट मिलकर सरकार बनाते हैं तो फिर इमरान खान का भविष्य क्या होगा यह अहम सवाल है. 


धीरे-धीरे सामने आ रहे चुनाव नतीजे 

पाकिस्तान आम चुनाव के नतीजे धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं. अब तक 265 सीटों में से 159 सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं जिसमें इमरान समर्थकों ने बढ़त बनाते हुए 71 सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया है. वहीं,  नवाज शरीफ की पार्टी ने 47 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है.दूसरी ओर बिलावल भुट्टो की पार्टी ने 34, एमक्यूएम ने 3 और अन्य ने 4 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष और मुख्य संयोजक मरियम नवाज ने कहा कि उनकी पार्टी केंद्र और पंजाब दोनों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. 

इंटरनेट या मोबाइल सेवाओं पर नहीं लगा बैन 

पाकिस्तानी समाचार वेबसाइट डॉन के मुताबिक, पाकिस्तान के कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने शुक्रवार को बताया  कि 8 फरवरी को इंटरनेट सेवाओं और सोशल मीडिया को अवरुद्ध या निलंबित नहीं किया गया था. हालांकि इस तरह की घटनाएं पश्चिमी देशों अमेरिका और ब्रिटेन में देखने को मिलती हैं. 


कौन कहां से हारा और कहां से जीता 

  • शहबाज शरीफ, मरियम नवाज अपनी-अपनी सीटों से चुनाव में जीत हासिल कर चुके हैं.
  • पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को मनसेहरा सीट पर करारी शिकस्त मिली है वहीं वो लाहौर सीट से जीत चुके हैं.
  • पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी PTI के चेयरमैन गौहर अली खान अपनी सीट से जीत हासिल करने में कामयाब रहे हैं. 
  • मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा तल्हा हाफिज सईद लाहौर से अपनी सीट हार गया है. उसे इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार लतीफ खोसा के हाथों करारी शिकस्त मिली है.
  • पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को भी शहीद बेनजीराबाद की एनए-207 सीट से जीत हासिल  हुई है. 
  • पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बिलावल भुट्टो को कांबर शाहडाडकोट सीट से जीत हासिल हुई है.