menu-icon
India Daily
share--v1

Red Sea Attack: लाल सागर में जहाज पर फिर हमला, सऊदी से पाक जा रहे कंटेनर को हूतियों ने बनाया निशाना 

Red Sea Attack: लाल सागर में मंगलवार को पाकिस्तान जाने वाले जहाज को हूती विद्रोहियों द्वारा निशाना बनाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, जिस जहाज को निशाना बनाया गया वह सऊदी अरब से कराची पोर्ट की ओर आ रहा था.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Pakistan

हाइलाइट्स

  • हमलों के कारण चेंज हो रहे शिपिंग रूट
  • इजरायल हमास जंग अहम कारण 

Red Sea Attack: सागर अब जंग का नया मैदान बन चुका है. लाल सागर में मंगलवार को पाकिस्तान जाने वाले जहाज को हूती विद्रोहियों द्वारा निशाना बनाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, जिस जहाज को निशाना बनाया गया वह सऊदी अरब से कराची पोर्ट की ओर आ रहा था. जहाज की कंपनी ने खुद इस हमले के बारे में जानकारी दी है. इस जहाज पर फिलहाल किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. ईरान का समर्थन प्राप्त हूती विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

फिलहाल नुकसान की खबर नहीं 

रिपोर्ट के मुताबिक, मेडिटेरेनियन शिपिंग कंपनी ने कहा कि यूनाइटेड VIII पर रेड सी पार करते समय हमला हुआ. कंपनी ने बताया कि शिप के सभी क्रू-मेंबर सुरक्षित हैं और किसी के घायल होने की खबर नहीं है. हाल के हफ्तों में लाल सागर में हूती विद्रोहियों ने कई जहाजों को निशाना बनाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में जहाजों पर 100 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइल हमले किये हैं. 

हमलों के कारण चेंज हो रहे शिपिंग रूट 

हूती विद्रोहियों के हमलों की वजह से जहाजों को अपना रूट चेंज करना पड़ रहा है. इस बीच भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से फोन के जरिए बातचीत की है. दोनों नेताओं ने वेस्ट एशिया शांति,सुरक्षा पर काम करने के लिए सहमति व्यक्त की है. 

इजरायल हमास जंग अहम कारण 

इससे पहले शनिवार को सऊदी अरब से भारत आ रहे जहाज पर हमला हुआ था. एक माह पहले लाल सागर में हूती विद्रोहियों ने कार्गो शिप गैलेक्सी लीडर को हाईजैक कर लिया था. यह जहाज तुर्किये से भारत की ओर आ रहा था. हूतियों ने इस जहाज को इजरायल का जहाज समझ कर हाईजैक कर लिया था. जानकारों के मुताबिक, लाल सागर में लगातार बढ़ रहे हमलों के पीछे इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग एक अहम कारक है.