menu-icon
India Daily
share--v1

सेना को लेकर टेंशन में जिनपिंग सरकार,अपने ही लोगों को सुना रही फरमान

China News: चीन की जिनपिंग सरकार सेना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों को लेकर काफी डरी हुई नजर आ रही है. इस दौरान उसने अपने नागिरकों के लिए एक फरमान जारी किया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
China Pla

हाइलाइट्स

  • देश की सुरक्षा के लिए खतरा 
  • सात साल तक हो सकती है जेल 

China News: चीन की जिनपिंग सरकार सेना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों को लेकर काफी डरी हुई नजर आ रही है. इस दौरान उसने अपने नागिरकों के लिए एक फरमान जारी किया है. दरअसल चीनी सरकार ने अपने नागरिकों से मिलिट्री वेपन्स की ऑनलाइन तस्वीरें न साझा करने की सलाह दी है. चीन ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि यह तस्वीरें चीन की पीएलए आर्मी की सुरक्षा को खतरे में डाल सकती हैं. CNN की रिपोर्ट के अनुसार, यह वॉर्निंग चीन की काउंटर इंटेलीजेंस एजेंसी ने वीचैट पर शेयर की है. 

जानें क्या कहा गया?

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, सुरक्षा मंत्रालय ने शनिवार को अपने वीचैट हैंडल पर कहा कि संवेदनशील सैन्य उपकरणों की इमेज खींचना अब भारी पड़ सकता है. ऐसा करने वाले शख्स को जेल की सजा हो सकती है. मंत्रालय ने कहा कि बगैर अनुमति के संवेदनशील सैन्य उपकरणों की तस्वीरें लेना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से खतरे में डालने वाला कृत्य है.

देश की सुरक्षा के लिए खतरा 

चीन के राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस प्रकार की तस्वीरें देश की महत्वपूर्ण जानकारी को उजागर कर सकती हैं. इसका फायदा चीन के शत्रु देशों को हो सकता है. मंत्रालय ने बताया कि हाल के सालों में बिना अनुमति के संवेदशील सैन्य उपकरणों की तस्वीरों को लेने में टेलीफोटो लेंस और ड्रोन्स का इस्तेमाल किया गया है. यह सरकार की ओर से नागरिकों को दी जाने वाली अंतिम चेतावनी है. 

सात साल तक हो सकती है जेल 

इससे पहले साल 2021 में एक शख्स को गुप्त तरीके से फोटो लेने पर एक साल की सजा सुनाई गई थी. राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने कहा कि जो शख्स राज्य के रहस्यों से जुड़े अहम दस्तावेज, सामग्री अवैध रूप से अपने पास रख रहे हैं, उन्हें 10 दिन की हिरासत में रखा जा सकता है. बार-बार चोरी से सरकार के रहस्यों को हासिल करने के प्रयासों में उसे सात साल की सजा हो सकती है.